GST की 3 रिटर्न फाइल करने का आज आखिरी दिन

0
1298

नई दिल्ली । जीएसटी के अंतर्गत 20 सितंबर यानी आज आखिरी दिन तीन रिटर्न भरे जाने हैं। कारोबारियों के पास जीएसटीआर-3बी, एनआरआई के पास जीएसटीआर-5 और जीएसटीआर-5ए भरने के लिए आज आखिरी तारीख है। अगर आपने अभी तक सितंबर की जीएसटीआर-3बी फाइल नहीं की है तो अलर्ट हो जाइए।

आज फाइल करनी है जीएसटीआर-3बी
कारोाबरियों और ट्रेडर्स को अगस्त महीने की जीएसटीआर-3बी रिटर्न आज फाइल करनी है। इसमें उन्हें सभी तरह की सेल परचेज की जानकारी देनी होती है। इसके अलावा 20 लाख से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों के साथ किया गया लेन-देन और इससे जुड़े रिवर्स चार्ज की जानकारी देनी होती है।

एनआरआई को आज भरना है जीएसटीआर-5
जीएसटीआर-5 नॉन-रेजिडेंट (एनआरआई) रजिस्टर्ड डीलर को भरना होता है। ऐसे एनआरआई जो इंडिया में कुछ दिनों के लिए आते हैं और इंडिया में कारोबार या ट्रेड कर पैसे कमाते हैं और चले जाते हैं। उन्हें इंडिया में अपने कारोबार की डिटेल जीएसटीआर-5 के जरिए देनी है। इन रिटर्न में एनआरआई कारोबारी को अपनी सेल-परचेज की जानकारी देनी है। एनआरआई सर्विस प्रोवाइडर को अगस्त महीने की जीएसटीआर-5ए 20 सितंबर तक भरनी है।

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं जीएसटीआर फॉर्म
कारोबारी और ट्रेडर्स इस लिंक https://www.gst.gov.in/download/returns पर क्लिक करके जीएसटीआर रिटर्न के फॉर्म और ऑफलाइन टूल डाउनलोड कर सकते हैं। ये एक तरह की जिप फाइल है, जिसमें रिटर्न फॉर्मेट से लेकर इन्वॉयस की ऐक्सल शीट भी है।

जीएसटी के पोर्टल पर ऐसे अपलोड होगा रिटर्न
टैक्सपेयर्स को https://www.gst.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा। वेबसाइट पर सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करें। सर्विस के नीचे ‘रिटर्न’ का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करें। सिस्टम आपसे आपका यूजर नेम और पासवर्ड मांगेगा। इसमें आप अपना यूजर नाम और पासवर्ड भरें। अपने जीएसटीआर रिटर्न को अपलोड कर दें।