D2M Technology: टीवी की जरूरत खत्म, D2M टेक्नोलॉजी से मोबाइल पर चलेंगे लाइव चैनल

44

नई दिल्ली। D2M Technology: मोदी सरकार यूजर्स की सुविधा के लिए डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी लेकर आ रही है, जिसमें सीधे आपके मोबाइल पर टीवी चैनल चलेंगे। इसके लिए डीटीएच या फिर केबल टीवी लगाने की जरूरत नहीं होगी। इस टेक्नोलॉजी पर पर लंबे वक्त से दूरसंचार विभाग (DoT) की टेक्नोलॉजी वेंचर दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (TEC) काम कर रहा था, जिसने डायरेक्ट टू मोबाइल पर अपना फाइनल ड्रॉफ्ट सौंप दिया है। इसे लेकर इंडस्ट्री के जुड़े लोगों का राय मशविरा लिया गया है।

क्या है D2M टेक्नोलॉजी?
भारत में स्मार्ट टीवी की डिमांड तेजी से बढ़ी हैं। स्मार्ट टीवी में इंटरनेट कनेक्शन की मदद से youTube जैसे ऐप की मदद से वीडियो और पिक्चर देखी जा रही हैं। हालांकि टीवी चैनल को लाइव नहीं देखा जा सकता है। इसी समस्या को खत्म करने के लिए सरकार एक नई टेक्नोलॉजी को लेकर आ रही है, जिसमें बिना किसी एक्सटर्नल एंटीना या फिर सेटअप बॉक्स की मदद से सीधे मोबाइल पर लाइव टीवी देखी जा सकेगी।

इस टेक्नोलॉजी में सीधे मोबाइल फोन में एक एंटीना लगाया जाएगा, जिसकी मदद से सीधे मोबाइल पर चैनल कैच करेंगे। इस मामले में एक इंटरनल टीईसी समिति डी2एम पर अपना रिपोर्ट दे रही है। इस मामले में जल्द ही रिपोर्ट को जारी किया जा सकता है।

क्या होंगे बदलाव
जैसा कि आपको मालूम है कि यह एक नई टेक्नोलॉजी है। ऐसे में फोन पर लाइव टीवी देखने के लिए मोबाइल फोन के हार्डवेयर में बदलाव करना होगा। ऐसे में आपके पुराने फोन पर लाइव टीवी नहीं चलेगी। इसके लिए नया फोन लेना होगा। हालांकि इसी को लेकर स्मार्टफोन निर्माता सवाल उठा रहे हैं। मोबाइल निर्माताओं का कहना है कि सरकार को D2M टेक्नोलॉजी को लागू करने में जल्दबाजी नहीं दिखाया चाहिए। इसे चरणबद्ध तरीके से लागू करना चाहिए।