Argentina Soybeans Crop अर्जेंटीना में सोयाबीन की उपज दर बढ़ने का अनुमान

0
33

ब्यूनस आयर्स । Soybeans Crop In Argentina लैटिन अमरीकी देश अर्जेन्टीना में सोयाबीन फसल की कटाई-तैयारी शुरू हो गई है और आरंभिक चरण की औसत उपज दर उत्साहवर्धक देखी जा रही है।

दिलचस्प तथ्य यह है कि अर्जेन्टीना और ब्राजील पड़ोसी देश हैं मगर जहां ब्राजील में सोयाबीन की लगभग 80 प्रतिशत फसल की कटाई पूरी हो चुकी है वहीँ अर्जेन्टीना में कटाई का आंकड़ा महज 2 प्रतिशत तक ही पहुंचा है। अर्जेन्टीना में फसल की कटाई-काफी लेट से शुरू होती है।

पिछले सप्ताह अर्जेन्टीना में हुई बारिश से खासकर कोरडोबा, सांता फे तथा चाको प्रान्त में सोयाबीन फसल को फायदा हुआ। चालू सप्ताह के शुरूआती चार दिनों तक मौसम शुष्क रहने और उसके बाद बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह देश के दक्षिणी तथा पूर्वी भाग में भारी बारिश हो सकती है।

अर्जेन्टीना में सोयाबीन की पिछैती बिजाई वाली 72 प्रतिशत फसल में दाने लग गये हैं। अभी तक राष्ट्रीय स्तर पर करीब 2 प्रतिशत फसल काटी गई है और इसकी औसत उपज दर 3700 किलो प्रति हेक्टेयर (55.1 बुशेल प्रति एकड़) दर्ज की गई।

सर्वोच्च उपज दर कोर उत्पादन क्षेत्र में देसी गई। उत्तरी कोर क्षेत्र में 9 प्रतिशत फसल की कटाई हुई है और वर्ष उपज दर 3800 किलो प्रति हेक्टेयर (56.6 बुशेल प्रति एकड़) दर्ज की गई। इसी तरह दक्षिणी कोर क्षेत्र में 4 प्रतिशत फसल की कटाई हुई है और वहां सोयाबीन की औसत उत्पादकता दर 4100 किलो प्रति हेक्टेयर (61 बुशेल प्रति एकड़) पर पहुंच गई।

अर्जेन्टीना में सोयाबीन की 21 प्रतिशत फसल को कमजोर या बहुत कमजोर 49 प्रतिशत को सामान्य तथा 30 प्रतिशत फसल को बहुत अच्छा। उत्साहवर्धक श्रेणी में आंका गया है। हाल की वर्षा से फसल को काफी लाभ हुआ है और उसकी स्थिति में सुधार आया है। अर्जेन्टीना संसार में सोयाबीन का तीसरा सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश है।