सोना फिर हुआ महंगा, चांदी में भी जबरदस्त तेजी, जानिए आज के भाव

0
465

नई दिल्ली। घरेलू सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने और चांदी दोनों ही कीमती धातुओं के भाव में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सोने के हाजिर भाव में 514 रुपये का उछाल आया है। इस उछाल से सोने का भाव 48,847 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है।

सिक्युरिटीज के अनुसार, मजबूत वैश्विक रुख और भारतीय रुपये के कमजोर होने के चलते सोने के भाव में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली। गौरतलब है कि सोना पिछले सत्र में 48,333 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी मंगलवार को भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। चांदी के भाव में 1,046 रुपये की तेजी आई है। इस तेजी से चांदी का हाजिर भाव 63,612 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में चांदी 62,566 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी मंगलवार को मजबूत वैश्विक रुख और रुपये में गिरावट के चलते 514 रुपये की उछाल देखने को मिली। उधर भारतीय रुपया मंगलवार को यूएस डॉलर की तुलना में 8 पैसे कमजोर होकर 73.63 पर बंद हुआ।

वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोना मंगलवर को बढ़त के साथ 1845 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी 23.16 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेड करती दिखाई दी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, ‘डॉलर के अपनी प्रतिद्वंदी मुद्राओं के मुकाबले कमजोर होने और अमेरिका द्वारा राहत पैकेज की घोषणा में अनिश्चितता जारी रहने के चलते सोने की कीमतों में तेजी देखी गई है।’