पेपर एनालिसिस-Jee Main 2020: फिजिक्स के कुछ सवालों में विद्यार्थी उलझे

0
880

कोटा। जेईई-मेन की शुक्रवार को भी कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर दो पारियों में परीक्षा हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन के सीसैट एप पर प्राप्त विद्यार्थियों के फीडबैक के अनुसार दोनों पारियों में पेपर आसान रहे। पहली पारी में फिजिक्स के कुछ सवालों में विद्यार्थी उलझे, इसके अलावा शेष पेपर आसान रहा, वहीं दूसरी पारी में भी पेपर ओवरआल आसान रहा।

सुबह की पारी में परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स से एलन के सीसैट एप पर प्राप्त फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी का पेपर आसान रहा है कि अधिकांश बच्चों से बात करके ऐसा लगा की बच्चों को फिजिक्स तुलनात्मक रूप से कठिन लगी जबकि केमिस्ट्री व मैथ्स आसान थी। फिजिक्स में 11 व 12 एनसीईआरटी के लगभग सभी टॉपिक से सवाल पूछे गए, मैकेनिक्स, इलेक्ट्रो स्टेट, ऑप्टिक्स के साथ सैमीकंडक्टर से भी सवाल था।

केमिस्ट्री में ऑर्गैनिक का वेटेज ज्यादा लगा, जिसमें मुख्य रूप से एरोमेटीक कंपाउंड, जनरल ऑर्गेनिक केमिस्ट्री, ऐसीड बेस कंपैरिजन, इनमें केमिस्ट्री एवरीडे लाइफ में से नोर एड्रिनलीन के बारे में पूछा गया। इनऑर्गेनिक में वॉटर गैस शिफ्ट अभिक्रिया, ऐलिंगम डाईग्राम पूछा गया। एक-दो प्रश्नों को छोड़कर मैथ्स आसान रहा, कोनीक सेक्शन से तीन अर्थमैटिक प्रोग्रेशन से दो सवाल जिनमें से एक में सवाल में सम ऑफ़ रूट का कॉम्बिनेशन भी था।

शाम की पारी में परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स से एलन के सीसैट एप पर प्राप्त फीडबैक के अनुसार पेपर ओवरऑल आसान रहा। लगभग सभी टॉपिक से सवाल आए। एक्सक्लूसिव जेईई-मेन के टॉपिक का वेटेज काफी कम रहा, हालांकि फिजिक्स में जैनर डायोड गणित में स्टैटिस्टिक्स व केमिस्ट्री में एवरीडे लाइफ के कुछ सवाल दिखे। केमेस्ट्री में तुलनात्मक रूप से इन्फॉर्मेशन आधारित सवाल रहे।