47 नए चाइनीज ऐप भारत ने किए बैन, 250 से ज्यादा पर है नजर

0
215

नई दिल्ली। चीन को एक और तगड़ा झटका देते हुए भारत ने 47 नए चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया है। अब तक मिली खबरों के अनुसार ये ऐप पिछले महीने बैन किए गए 59 चाइनीज ऐप्स के क्लोन के तौर पर काम कर रहे थे। इन ऐप्स को बैन करने का फैसला आईटी मिनिस्ट्री की तरफ से लिया गया है। बैन किए गए 47 ऐप्स में किन-किन ऐप्स को शामिल किया गया है इसकी लिस्ट जल्द ही जारी की जाएगी।

47 ऐप्स को बैन करने के अलावा सरकार की नजर और 250 से ज्यादा दूसरे ऐप्स पर भी है। इन्हें अभी जांच के घेरे में रखा गया है। इनमें शाओमी के 14 ऐप्स के अलावा PUBG, Resso और ULike जैसे कई और ऐप्स भी शामिल हैं। वहीं, दूसरी तरफ चीन की जिन बड़ी इंटरनेट और टेक कंपनियों के ऐप्स पर सरकार की नजर है उनमें Meitu, LBE Tech, Perfect Corp, Sina Corp, Netease Games, Yoozoo Global शामिल हैं। इसमें कई छोटे और कम पॉप्युलर ऐप्स जैसे Capcut और FaceU भी शामिल हैं।

डेटा की सिक्यॉरिटी के लिए लिया गया फैसला
भारत-चीन विवाद के बीच चाइनीज इंटरनेट कंपनियों के ऐप्स पर भारत सरकार की कड़ी नजर है। इन ऐप्स की जांच करके सरकार इनसे जुड़े खतरों की समीक्षा करना चाह रही है। सरकार की कोशिश है कि किसी भी हाल में इन चाइनीज ऐप्स के जरिए देश की सुरक्षा और भारतीय यूजर के डेटा की सिक्यॉरिटी या प्रिवेसी को नुकसान न पहुंचे।

पिछले महीने लगा था 59 ऐप्स पर बैन
इससे पहले सरकार ने पिछले महीने टिकटॉक समेत 58 दूसरे ऐप्स को बैन किया था। इसमें कैम स्कैनर, शेयरइट और UC ब्राउजर जैसे कई बड़े ऐप भी शामिल थे। ऐप्स पर बैन लगाने की वजह सरकार ने भारत की अंखंडता और सुरक्षा के लिए जरूरी बताया था। भारत में बैन होने के बाद इन चीनी ऐप्स के रेवेन्यू को गहरी चोट लगी है।