MG Motor भारत में लाएगी 10 लाख रुपये से कम की इलेक्ट्रिक कार

0
1183

नई दिल्ली। MG Motor भारतीय बाजार में अपने इलेक्ट्रिक वीइकल लाइनअप को बढ़ाने की तैयारी कर रही है। चीन की SAIC Motor के मालिकाना हक वाले ब्रिटिश ब्रैंड MG ने इस साल की शुरुआत में भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV लॉन्च की थी। अब कंपनी इंडियन मार्केट के लिए एक ‘कॉस्ट इफेक्टिव ईवी’ पर विचार कर रही है, जिसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी। हालांकि, कंपनी पहले मार्केट डिमांड की समीक्षा करेगी, उसके बाद इस पर फैसला लेगी।

एमजी मोटर 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ देश में बैटरी असेंबली प्लांट लगाने पर काम कर रही है। इससे कंपनी को अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत ज्यादा प्रतिस्पर्धी रखने में मदद मिलेगी। वहीं, ग्राहकों के घर/वर्कप्लेस और एमजी की डीलरशिप पर एसी और 50kW डीसी चार्जर इंस्टॉल करने के लिए कंपनी पहले ही eChrargeBays के साथ पार्टनरशिप कर चुकी है।

चार्जिंग फेसिलिटी पर फोकस
चार्जिंग फेसिलिटी के साथ एमजी डीलरशिप फिलहाल पांच चुनिंदा शहरों- मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु और हैदराबाद में उपलब्ध हैं। एमजी मोटर इंडिया अपने रोडराइड असिस्टेंस सर्विस के तहत चार्ज-ऑन-द-गो फेसिलिटी (यात्रा के दौरान रास्ते में चार्ज करने की सुविधा) देने के लिए चुनिंदा शहरों में प्रमुख मार्गों पर एसी फास्ट चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित कर रही है।

जेडएस ईवी की बुकिंग 3 हजार पार
एमजी जेडएस ईवी की बात करें, तो लॉकडाउन से पहले इसकी कुल बिक्री 400 यूनिट को पार कर गई थी और 3 हजार यूनिट से ज्यादा की बुकिंग हो चुकी है। कंपनी साल 2020 खत्म होने तक 3-4 हजार जेडएस ईवी बेच लेना चाहती है।

फुल चार्ज पर 340 किलोमीटर
जेडएस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 143bhp पावर वाला इलेक्ट्रिक मोटर और 44.5kWh का लिक्विड-कूल्ड बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 340 किलोमीटर तक चलेगी। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में इसे 8.5 सेकंड का समय लगेगा।

चार्जिंग टाइम
एमजी जेडएस ईवी की बैटरी को 50kW DC फास्ट चार्जर से 50 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, 7.4kW AC होम चार्जर से इसे 6-8 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में तीन ड्राइविंग मोड और रिजेनरेटिव ब्रेकिंग के तीन लेवल दिए गए हैं।