हाडौती के पर्यटन विकास के लिए अलग से बजट मिले: होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान

0
121

हाडौती में भी मोटे अनाज के प्रमोशन के प्रयास होंगे: अशोक माहेश्वरी

जयपुर/ कोटा। बजट से पूर्व बुधवार को जयपुर में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में होटल रिसोर्ट एवं पर्यटन सेक्टर से होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के पदाधिकारियों ने अपने सुझाव एवं ज्ञापन दिया।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि फेडरेशन की ओर से अध्यक्ष हुसैन खान ने कोटा संभाग में पर्यटन विभाग द्वारा मुख्यालय स्थापित किए जाने का सुझाव दिया। साथ ही पर्यटन विभाग द्वारा हाडौती के पर्यटन स्थलों की जानकारी एवं उससे जुड़े संगठनों के साथ सामंजस्य बनाकर उस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाने के प्रयास किए जाने की बात कही।

उन्होंने बताया कि बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री एवं पर्यटन मंत्री दिया कुमारी, उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह, उद्योग राज्य मंत्री केके बिश्नोई, राज्य मंत्री माटी कला उद्योग प्रहलाद टाक ने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान द्वारा मोटे अनाज प्रमोशन के लिए चलाए जा रहे अभियान पोस्टर का विमोचन किया। इस अवसर पर होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह, सचिव शैलेश प्रधान के अलावा पर्यटन सेक्टर से जुड़े व्यवसायी, औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी शामिल थे।

बैठक में संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा ने राज्य में पर्यटन बोर्ड की स्थापना की मांग की तथा संभाग वाइज पर्यटन स्थलों के प्रचार के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास किए जाने की बात कही। उन्होंने बताया कि होटल व्यवसाय को उद्योग का दर्जा दे दिया गया है, लेकिन नियमों की विसंगतियों के कारण अभी तक 15 से 20% लोग ही इसका फायदा उठा पा रहे हैं। 80% लोग जटिल नियमों के कारण इसका फायदा नहीं उठा पा रहे। इसके लिये नियमों का सरलीकरण होना चाहिए, ताकि सभी व्यवसायियों को इसका फायदा मिल सके। उन्होंने नए पर्यटक स्थलों को क्रमोन्नत करने की नीति बनाने की भी मांग रखी।

फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि क्षेत्र के पर्यटन विकास को बढ़ावा देने एवं उसके विकास में आ रही समस्याओं के लिए एक अलग से ज्ञापन मुख्यमंत्री के नाम प्रेषित किया गया। जिसमें कोटा में पर्यटन मुख्यालय स्थापित करने, औद्योगिक क्षेत्र में रीको द्वारा होटल एवं पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने, पर्यावरण एवं फायर की एनओसी की प्रकिया सरल करने, हाडौती में पर्यटन के विकास के लिए अलग से बजट की घोषणा, जीर्ण- शीर्ण पर्यटन स्थलों का पुनरुत्थान, हाड़ोती क्षेत्र मे नव निर्मित पर्यटन स्थलों के अधूरे कार्य को पूरा करने, चम्बल रिवर फ्रन्ट के एक छोर से दूसरे छोर के लिए केबल कार की स्थापना एवं नियमित बोट संचालन की मांग शामिल है।

उन्होंने बताया कि चम्बल रिवर फ्रंट पर दुकानों का किराया आधिक होने से व्यवसाई इन्हें नहीं ले पा रहा है। वहां की एन्ट्री फीस भी ज्यादा है, अतः इस मसले का हल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही हाडौती के होटल एवं रिर्सोर्ट व्यवसाईयों की एक बैठक बुलाई जाएगी। कोटा संभाग के पदाधिकारियों द्वारा बूंदी, बारां एवं झालावाड़ के पर्यटक स्थलों का दौरा कर वहां के पर्यटन स्थलों के पुनर्रोत्थान पर मंथन किया जाएगा। उन्होंने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान द्वारा चलाए जा रहे हैं मोटे अनाज की प्रमोशन स्कीम को हाडोती में भी चलाने का भी सुझाव दिया।