वित्त मंत्री सीतारमण आज करेंगी सरकारी बैंकों के CEO के साथ समीक्षा बैठक

0
324

नई दिल्ली।केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक करेंगी। इसमें ऋण वितरण में प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, संकटग्रस्त गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र (एनबीएफसी) तथा लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) के लिये ऋण उपलब्धता की समीक्षा किये जाने का अनुमान है।

सूत्रों ने बताया कि बैंक आंशिक ऋण गारंटी योजना तथा पूंजी दायरा बढ़ाने के लिए बाजार से पूंजी जुटाने को लेकर रिपोर्ट कार्ड पेश कर सकते हैं। यह एक महीने से भी कम समय में सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ वित्तमंत्री की दूसरी बैठक होगी।इसके अलावा इस बैठक में देश के 226 जिलों में चलाए जा रहे लोन मेला के पहले चरण की प्रगति पर भी चर्चा की जाएगी।

कृषि, ऑटो, घर, एमएसएमई, शिक्षा और पर्सनल कैटेगरी के तहत लोन देने के लिए लगाए जा रहे मेले का पहला चरण 7 अक्टूबर को खत्म हुआ है। अगला चरण 21 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच देश के 209 जिलों में आयो जत किया जाएगा। इसके साथ ही psbloansin59minutes पोर्टल के जरिए लोन डिलीवरी प्रक्रिया का भी आकलन किया जाएगा।