ह्यूंदै भारत में लाएगी स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार, जानिए डीटेल

0
833

मुंबई।दक्षिण कोरिया की कार कंपनी ह्यूंदै मोटर भारतीय बाजार के लिए मास-मार्केट इलेक्ट्रिक वीइकल (आम आदमी की पहुंच वाला) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके ‘स्मार्ट ईवी’ प्रोजेक्ट को हेडक्वॉर्टर से हरी झंडी मिल गई है।

स्मार्ट इलेक्ट्रिक वीइकल प्रोजेक्ट के तहत पहला प्रॉडक्ट अगले 2-3 साल में भारत में पेश किया जा सकता है। कंपनी भारतीय मार्केट के लिए खास इलेक्ट्रिक वीइकल आर्किटेक्चर पर विचार कर रही है। यह आर्किटेक्चर ह्यूंदै और किआ के बीच शेयर किया जाएगा और भारत उभरते हुए बाजारों का हब होगा।

कंपनी के प्लान की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, ‘भारत के लिए खास इलेक्ट्रिक वीइकल बनाने को पहले से इनपुट हासिल किए जा रहे हैं। शेयर्ड मोबिलिटी प्लैटफॉर्म के लिए जरूरी इनपुट प्राप्त करने में ओला में निवेश की अहम भूमिका होगी।’

ह्यूंदै मोटर इंडिया के एमडी एसएस किम ने हाल के एक इंटरव्यू में कहा था कि भारत सरकार बाकी देशों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वीइकल्स को अधिक बढ़ावा दे रही है। ह्यूंदै की स्ट्रैटेजी इसी से मुताबिक होगी। कंपनी भारत सरकार के निर्देश के अनुसार प्रॉडक्ट और टेक्नॉलजी डिवेलप करेगी।

उन्होंने कहा था कि कंपनी सभी विकल्पों और प्लैटफॉर्म को समझ रही है। हमारी रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट (R&D) टीम भारत में सड़कों की स्थिति और कस्टमर्स की जरूरतों के अनुसार बेहतर सॉल्यूशन पर काम कर रही है। कंपनी की इलेक्ट्रिक कार एक छोटे साइज के प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। कस्टमर अच्छा ड्राइविंग अनुभव चाहते हैं और इस वजह से कंपनी इस प्लैटफॉर्म पर ऐसा अनुभव और परफॉर्मेंस लाने की कोशिश कर रही है।

ह्यूंदै मोटर्स ने 38 क्लीन वीइकल डिवेलप करने की योजना बनाई है। इनमें हाइब्रिड, इलेक्ट्रिक और फ्यूल सेल वीइकल्स शामिल होंगे। कंपनी अगले कुछ दिनों में भारत में इलेक्ट्रिक कोना एसयूवी लॉन्च करेगी।

पीछे नहीं रहना चाहती ह्यूंदै
मारुति सुजुकी देश में बना अपना पहला इलेक्ट्रिकल वीइकल 2020 में लॉन्च करेगी। इसी दौरान टोयोटा किर्लोस्कर और टाटा मोटर्स भी इलेक्ट्रिक वीइकल पेश करेंगे। महिंद्रा-फॉर्ड और रेनॉ भी भारत के लिए कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार लाने की योजना रखते हैं। ह्यूंदै इस दौड़ में पीछे नहीं रहना चाहती।

दाम कम रखने की कोशिश
इलेक्ट्रिक वीइकल की कीमत को अफोर्डेबल रखने के लिए ह्यूंदै इंडिया के कई वर्किंग ग्रुप बैटरी सहित लोकलाइजेशन सॉल्यूशन तैयार कर रहे हैं। इसके साथ ही ओला और रेव जैसी कंपनियों के लिए बिजनस मॉडल भी बनाए जा रहे हैं। इन कंपनियों में ह्यूंदै का निवेश है।

बजट की घोषणा ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद
वित्त मंत्री ने पिछले सप्ताह बजट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर 12 पर्सेंट के GST रेट को घटाकर 5 पर्सेंट कर दिया। साथ ही इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए लोन पर इनकम टैक्स में छूट की भी घोषणा की थी। इससे देश में इलेक्ट्रिक वीइकल्स की लोकप्रियता बढ़ाने में मदद मिलेगी।