विश्व पर्यावरण दिवस: पौधों को बचाने का संकल्प लिया

0
362

कोटा। राष्ट्रीय जल बिरादरी एवं पर्यावरण परिषद के सदस्यों ने विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को प्रातः अनंतपुरा स्थित वन विभाग के स्मृतिवन में टैंकरों से पौधों को पानी पिला कर उन्हें बचाने का संकल्प लिया।

सलाहकार समिति के सदस्य एवं जल बिरादरी के प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश विजयवर्गीय ने बताया कि चार वर्ष पूर्व रोपित पौधों की सार सम्हाल के लिए नागरिक गण लगातार प्रयास कर रहे है। दुर्भाग्य से वन विभाग स्पष्ट नीति के अभाव में अपनी ही वन भूमि को उपेक्षित रखे हुए है। शुक्रवार को पर्यावरणप्रेमी मुख्य वन संरक्षक से भेट कर अपनी चिंता से अवगत कराऐंगे।

कोटा सिटीजन काउंसिल के अध्यक्ष एलसी बाहेती ने कहा कि वन विभाग के जन भावना का सम्मान करते हुए स्मृतिवन को संरक्षित और विकसित करना चाहिए। डॉ. गोपाल सिंह ने वन एवं पर्यावरण की रक्षा के लिए समाज से आगे आने का आव्हान किया। पर्यावरण परिषद की गीता दाधीच ने कहा कि नागरिक गण पीछे नहीं हटेंगे। स्मृतिवन के लिए वन मंत्री को भी ज्ञापन दिया जाएगा।

चम्बल संसद के सभापति जी डी पटेल ने भी कहा कि वन मंत्री को इस पा ध्यान देना चाहिए ये कोटा के लिए महा ऑक्सीजोन बन सकता है। कार्यक्रम में साईकलोटोट्स के संयोजक चंद्रेश शर्मा ने परिषद के माध्यम से शही की जनता को जोड़ा जाएगा। पूर्व सरपंच डॉ. एलएन शर्मा ने कहा कि सरकार को स्मृतिवन के संरक्षण पर ध्यान देना होगा।