बिरला के निर्देश पर 1494 टन डीएपी कोटा पहुंची, किसानों को नहीं होगी किल्लत

0
6

कोटा। संभाग में डीएपी की किल्लत से जल्द निजात मिलेगी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर गुरुवार को आईपीएल कम्पनी की 800 मैट्रिक टन व सीएफसीएल की 694 मैट्रिक टन डीएपी कोटा पहुंच गई है। कुछ दिनों से लगातार सामने आ रही खाद की कमी को लेकर जनप्रतिनिधि व किसान प्रतिनिधियों ने स्पीकर बिरला से वार्ता कर समस्या से अवगत करवाया था।

बिरला ने इस सम्बन्ध में केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय के उच्च अधिकारियों को अतिरिक्त डी ए पी की आपूर्ति के निर्देश दिए हैं। बिरला ने दिल्ली व कोटा में कृषि विभाग अधिकारियों को कहा कि वे डी ए पी आपूर्ति की मॉनिटरिंग करें साथ ही स्थानीय उत्पादकों के माध्यमों से मार्केटिंग सोसायटी को पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करवाए। उन्होंने कहा कि किसानों को डीएपी-यूरिया की कमी नहीं आएगी।

कृषि मुख्यालय के सहायक निदेशक राजवीर सिंह ने बताया कि रैक के कोटा पहुंचते ही विभाग की ओर से वितरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विभाग की ओर से निरन्तर मॉनिटरिंग की जा रही है। अगले कुछ दिनों में आपूर्ति में इजाफा होने से स्थिति में भी सुधार होगा। विभाग द्वारा किसानों से डीएपी- यूरिया का अनावश्यक स्टॉक नहीं करने के साथ दलहन और तिलहन में डीएपी के विकल्प के तौर पर एसएसपी और यूरिया का उपयोग करने का आग्रह किया, इससे उत्पादन अच्छा होगा साथ ही जमीन की उर्वरक क्षमता भी प्रभावित नहीं होगी।