हाड़ौती पर्यटन नगरी के रूप में देश-विदेश में अपनी पहचान बनाएगी: राजेश बिरला

0
3

हाड़ौती के पर्यटन स्थलों को विश्व स्तरीय पहचान की जरूरत: गोविंद राम मित्तल

कोटा। Hadauti Tourism Exhibition: होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन पर्यटन विभाग एवं कोटा इवेंट एसोसियेशन के संयुक्त तत्वावधान में दशहरा मेले में लगाई गई राइजिंग हाड़ौती टूरिज्म ए रिच हेरिटेज डेस्टिनेशन प्रदर्शनी का बुधवार को शुभारंभ हुआ।

होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि इस प्रदर्शनी के मुख्य अतिथि माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष राजेश बिरला थे एवं अध्यक्षता दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने की। समारोह के विशिष्ट अतिथि दी एस एस आई एसोसियेशन के अध्यक्ष मनीष माहेश्वरी रहे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष राजेश बिरला ने कहा कि हाड़ौती में पर्यटन विकास की संपूर्ण संपदा होते हुए प्रयासों एवं प्रचार प्रसार की कमी के चलते यहां पर्यटन का विकास नहीं हो पाया। पिछले 4 माह में जिस तरह से होटल फेडरेशन द्वारा हाड़ौती मे पर्यटन विकास के जो कार्य शुरू हुए हैं, उसमें गतिशीलता एवं पर्यटन विकास को गति मिली है। इस दिशा में संयुक्त रूप से निरंतर प्रयास जारी रहे तो निश्चित कोटा सहित पूरी हाड़ौती पर्यटन नगरी के रूप में देश-विदेश में अपना स्थान बना पाएगी।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि हाड़ौती के पर्यटन स्थल विश्व स्तरीय हैं। हाड़ौती क्षेत्र में तीन अभयारण्य हैं. ऐतिहासिक धरोहर चंबल नदी है। पिछले 4 माह से होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं उनकी टीम ने जिस तरह से हाड़ौती में पर्यटन स्थलों के प्रचार प्रसार का बीड़ा उठाया है, निश्चित ही आने वाले समय में हाड़ौती क्षेत्र के पर्यटन स्थल राज्य के अन्य संभागों के पर्यटन स्थलों की साथ-साथ प्रथम पंक्ति में स्थापित हो पाएंगे।

इस अवसर पर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने कहा कि पिछले चार माह में फेडरेशन द्वारा हाड़ौती के पर्यटन स्थलों के प्रचार प्रसार एव विकास को लेकर प्रदेश स्तर पर होने वाले हर आयोजन एवं बैठकों में भाग लिया है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। धीरे-धीरे हाड़ौती पर्यटन विकास की ओर अग्रसर हो रहा है।

फेडरेशन राजस्थान में जहां भी पर्यटन के मेले, प्रदर्शनियां, गोष्ठियां का आयोजन हो रहा है, वहां पर अपनी भागीदारी निभा रहा है। उसी के मध्य नजर रखते हुए दशहरे मेले में यह पर्यटन प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमें हाड़ौती के समस्त पर्यटन स्थलों की जानकारी पोस्टर व एलईडी के माध्यम से प्रदर्शित की गई है।

इस अवसर पर अतिथियों ने होटल फेडरेशन द्वारा हाड़ौती के पर्यटन स्थलों की जानकारी के लिए बनाए गए फोल्डर का भी विमोचन किया। फेडरेशन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने दशहरे मेले में आने वाले सभी वर्गो से अपील की है कि वह हाड़ौती के पर्यटन विकास को लेकर लगाई गई इस प्रदर्शनी का यहां आकर अवश्य अवलोकन करें। उन्होंने बताया कि 18 से 20 नवंबर को बूंदी में आयोजित बूंदी महोत्सव में भी होटल फेडरेशन अपनी पूर्ण भागीदारी निभाएगा।

पर्यटन विभाग के उपनिदेशक विकास पांडे एवं सहायक निदेशक संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पर्यटन विभाग होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन कोटा इवेंट एसोसियेशन के साथ मिलकर हाड़ौती के पर्यटन विकास को गति देने के लिए संयुक्त रूप से प्रयास कर रहा है। इसी के चलते दशहरे मेले में प्रदर्शनी एवं हाड़ौती के पर्यटक स्थलों की जानकारी व प्रचार प्रसार की सामग्री यहां आने वाले दर्शकों को वितरित की जा रही है।

कोटा इवेंट एसोसियेशन के अध्यक्ष निलेश अग्रवाल, सचिव अंकित जांगिड़ ने बताया कि कोटा इवेंट एसोसियेशन हाडोती में डेस्टिनेशन मैरिज की दिशा में निरंतर काम कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि कोटा के बाहर जाने वाली डेस्टिनेशन मैरिज कोटा में ही हो।

उद्घाटन समारोह में होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, कोटा डिवीजन के कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता, सलाहकार बोर्ड के निदेशक भुवनेश लाहोटी, पवन आहूजा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह, संदीप रुंगठा, उपाध्यक्ष सचिन माहेश्वरी एवं तरुण चतुर्वेदी, विजय माहेश्वरी, एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र कुमार जैन, जम्मू कुमार जैन, पवन मूंदड़ा, कोटा जनरेटर एसोसियेशन के अध्यक्ष संदीप नामा, कोटा टेन्ट डीलर एसोसिएशन के महासचिव गुरमीत सिंह, माहेश्वरी समाज के कोटा जिला के मंत्री ओम गट्टानी, माहेश्वरी सेवा संस्थान नये कोटा के अध्यक्ष प्रमोद भंडारी एवं लाइन प्रोड्यूसर सुभाष सोरल प्रमुख रूप से उपस्थित थे।