रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बाइक ट्यूब लेस स्पोक व्हील्स के साथ भारत में लॉन्च

0
8

नई दिल्ली। Royal Enfield Himalayan 450 Bike: रॉयल एनफील्ड ने पिछले साल के आखिर में हिमालयन 450 को लॉन्च किया था। जिसे ग्राहकों की तरफ से बढ़िया रिस्पॉन्स भी मिला है। वहीं, कंपनी ने ट्यूबलेस स्पोक व्हील्स को इसके डेब्यू पर पेश किया गया था, लेकिन यह ऑप्शन की लिस्ट का हिस्सा नहीं था।

इसकी वजह ये थी कि ब्रांड होमोलोगेशन अप्रूवल का इंतजार कर रहा था। लगभग एक साल के इंतजार के बाद कंपनी ने ट्यूबलेस स्पोक व्हील्स की कीमतों का एलान कर दिया है। हिमालयन 450 की एक्स-शोरूम कीमत 2.85 लाख रुपए है। ये कीमतें 2.98 लाख रुपए तक जाती हैं।

इसके एक सेट की कीमत 11,000 रुपए है। इसे एक्सेसरीज से सिलेक्ट कर सकते हैं। रॉयल एनफील्ड मौजूदा ग्राहकों को 12,424 रुपए का पेमेंट करके अपने व्हील को अपग्रेड करने की परमिशन देता है। नए खरीदारों के लिए यह काजा ब्राउन, स्लेट हिमालयन साल्ट, स्लेट हिमालयन पोपी ब्लू, कामेट व्हाइट और हैनले ब्लैक सहित पूरी रेंज में उपलब्ध होगा।

ट्यूबलेस क्रॉस-स्पोक व्हील्स 3 अक्टूबर, 2024 से RE के ऑथराइज्ड शोरूम में उपलब्ध होंगे। ट्यूबलेस टायर में इनर ट्यूब न होने का मतलब है कि अचानक फटने की संभावना कम हो जाती है। इसके पंचर होने पर हवा धीरे-धीरे बाहर निकलती है, जिससे सवार को मोटरसाइकिल को कंट्रोल करने का समय मिल जाता है।

ट्यूबलेस टायर आम तौर पर ट्यूब-टाइप टायर की तुलना में हल्के होते हैं, जिससे वाहन का कुल वजन कम हो जाता है। इनकी फ्यूल इफीसियंसी भी बेहतर होती है, क्योंकि इसमें रोलिंग रेसिस्टेंस कम होता है।

टायर को रिम से हटाए बिना लिक्विड सीलेंट या पंचर रिपेयर किट का उपयोग करके उन्हें आसानी से ठीक किया जा सकता है। यह अधिक सुविधाजनक होने के साथ ट्यूब-टाइप टायर को ठीक करने की तुलना में तेज भी है।