Gold Silver Price: सोना हुआ महंगा, चांदी के भाव उछले, जानिए आज की कीमतें

0
8

नई दिल्ली। Gold Silver Price Today: स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की मांग बढ़ने और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में कटौती के बाद मजबूत वैश्विक संकेतों के कारण राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सोने का भाव 100 रुपये बढ़कर 75,650 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। बुधवार को 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाली यह बहुमूल्य धातु 75,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, चांदी की कीमतों में लगातार छठे सत्र में तेजी आई। गुरुवार को चांदी 500 रुपये बढ़कर 91,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले सत्र में चांदी 90,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। छह कारोबारी सत्रों में चांदी की कीमतों में 7,200 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई है।
विज्ञापन

इसके अलावा 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना गुरुवार को 100 रुपए मजबूत होकर 75,300 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच गया। व्यापारियों के अनुसार घरेलू बाजारों में स्थानीय आभूषण विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं की मांग में तेजी के कारण पीली धातु की कीमतों में तेजी आई है।

इस बीच, वायदा कारोबार में सोने और चांदी की कीमतों में उछाल आया। एमसीएक्स पर अक्तूबर डिलीवरी वाले सोने के अनुबंध की कीमत 498 रुपये या 0.68 प्रतिशत बढ़कर 73,553 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई।

एक्सचेंज में दिसंबर डिलीवरी वाले चांदी के अनुबंध की कीमत 2,105 रुपये अथवा 2.38 प्रतिशत की तेजी के साथ 90,404 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। यह उछाल अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से अपनी प्रमुख ब्याज दर में 50 आधार अंकों की कटौती करने के निर्णय से आया। यह 4.75 प्रतिशत से 5 प्रतिशत के दायरे में आ गई। 2020 के बाद यह पहली बार है जब फेड ने ब्याज दरों में कटौती की है। यह निर्णय अमेरिकी अर्थव्यवस्था में धीमी आर्थिक वृद्धि और मुद्रास्फीति में कमी जुड़ी चिंताओं को दूर करने के लिए लिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉमेक्स सोना 0.45 प्रतिशत उछलकर 2,610.20 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया, जो अब तक का उच्चतम स्तर है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, “अमेरिकी डॉलर और ट्रेजरी यील्ड में गिरावट के कारण गुरुवार को सोने की कीमतों में शुरुआती गिरावट के बाद सुधार हुआ और इसमें तेजी आई।”

जूलियस बेयर इंडिया के प्रबंध निदेशक- वरिष्ठ सलाहकार, अन्मेश कुलकर्णी के अनुसार, सोने के बाजार का ध्यान पूरी तरह से चीनी निवेश मांग और केंद्रीय बैंक की खरीद से हटकर पश्चिम में ब्याज दरों में कटौती की संभावना पर केंद्रित हो गया है।

निकट भविष्य में, हम सोने पर सकारात्मक बने हुए हैं। कुलकर्णी ने कहा कि ब्याज दरों में कमी की उम्मीदों से वायदा बाजार में धारणा मजबूत हो रही है और सुरक्षित निवेश चाहने वाले लोग वापस भौतिक बाजार की ओर आकर्षित हो रहे हैं। एशियाई कारोबारी घंटों में चांदी भी 2.58 प्रतिशत बढ़कर 31.48 डॉलर प्रति औंस हो गई।

कोटक सिक्योरिटीज में मुद्रा, कमोडिटी और ब्याज दरों के शोध प्रमुख, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, अनिंद्य बनर्जी ने कहा, “व्यापारियों का अनुमान है कि अल्पकालिक अस्थिरता के अलावा मौद्रिक नीति में ढील से सोने और चांदी दोनों को लाभ होगा, क्योंकि अमेरिकी डॉलर कमजोर हो रहा है।” बनर्जी ने कहा कि सोने की कीमतें 2,530 से 2,630 डॉलर प्रति औंस के बीच रह सकती हैं, जबकि चांदी की कीमतें 30 से 32 डॉलर प्रति औंस के दायरे में रह सकती हैं।