हाडोती के पर्यटन विकास को लेकर संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में आज होगा मंथन

0
24
होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के पदाधिकारी बैठक में लेंगे भाग

कोटा। हाडोती के पर्यटन विकास को लेकर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन की कार्यकारिणी की एक बैठक संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में बुधवार को सांय 5:00 बजे संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित की जाएगी।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि फेडरशन की बैठक में पिछले दिनों हाड़ौती के पर्यटन विकास को लेकर संभागीय स्तर पर हाड़ौती के समस्त होटल, रिसोर्ट व्यवसाई एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों की पर्यटन विभाग के अधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की मांग की गई थी। उसी के मद्देनजर यह बैठक रखी गई है।

बैठक में हाडोती के पर्यटन विकास में आ रही बाधाओ को दूर करने और उन्हें पूर्ण विकसित करने के लिए कोटा, बूंदी, बारां एवं झालावाड़ से संबंधित हाड़ौती के पर्यटन विकास के बिंदुओं पर इस बैठक में चर्चा की जाएगी।

बैठक में कोटा जिले मे मुकंदरा हिल्स टाईगर रिजर्व में नये मार्ग पर सफारी शुरू करने एवं पर्यटक सुविधाओं के विस्तार पर चर्चा होगी। चम्बल नदी के रंगपुर घाट को वाराणसी घाट की तर्ज पर डाक बंगला को विकसित करने एवं दर्रा मे रेल्वे अंडर पास पर प्रतिदिन लगने वाले जाम में पर्यटको को हो रही असुविधा के बारे में, चंबल रिवर फ्रंट पर रोप वे चलाने, नौकायन चलाने पर चर्चा होगी। चंबल रिवर फ्रंट पर ग्रीनरी का अभाव है। वहां पर ग्रीनरी की जानी की जाने, साथ ही चम्बल रिवर फ्रंट पर ग्लास एक्वेरियम भी बनाया जाने का सुझाव दिया जायेगा।

चंबल गार्डन से जवाहर सागर तक चंबल सफारी मथुराधीश मंदिर का कॉरिडोर को जल्द विकसित करने एवं कोटा शहर के विकसित पर्यटन स्थलों को और अधिक आकर्षक बनाए जाने पर भी विचार विमर्श होगा। हाड़ौती के कोटा, बूंदी, बारां एवं झालावाड जिलों में सड़कों पर गोवंश के कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। अतः इन गोवंशों को सड़कों से हटाया जाना चाहिए।

बूंदी : जिला बूंदी के लिए बूंदी बाईपास पर व्यू पाइंट के पास स्थित मकानों पर नए निर्माण, बाईपास लेन से ऊपर बनाये जाने पर रोक लगाने, पुराने ऐतिहासिक दरवाजों के संरक्षण एवं रख-रखाव पर चर्चा की जाएगी। भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना 2.0 के तहत बूंदी एवं केशवरायपाटन में कराये जाने वाले विकास कार्यों तथा आईपी ग्लोबल का प्रजेन्टेशन एवं बूंदी जिले के समीप स्थित टीवी टावर का स्वरूप बदले जाने पर चर्चा होगी। राजस्थान पर्यटन विकास निगम की होटल वृंदावती का नवीनीकरण कर पुनः पर्यटकों के लिए शुरू करने पर, गढ़ की सड़क पर हो रहे अतिक्रमण हटाये जाने तथा किले के आस-पास सोंदर्यीकरण, जेत सागर की सफ़ाई व्यवस्था व वाटर ऐक्टिविटीज़ शुरू करने, नवल सागर में लोकल लोगों द्वारा सीवरेज डाल दी गई, उसकी उचित व्यवस्था करना, पैलेस ऑन व्हील्स के बूंदी में ठहराव बूंदी जयपुर की रेल कनेक्टिविटी फ़तह सागर की तर्ज़ पर, बूंदी में जेत सागर पर चौपाटी डेवलपमेंट करने, स्मृति कुंज व टेरेस गार्डन का जीर्णोद्धार करके ऑक्सीजन पार्क की तरह विकास करना शामिल है।

बारां: जिला बारां में रामगढ केटर में चल रहे विकास कार्यों, भंडदेवरा, मंदिर पर कराये जाने वाले विकास कार्यों, कन्यादेह विलास में म्यूजियम बनाये जाने, बांसथूनी के मंदिरों पर कराये जाने वाले विकास कार्य, फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट बांरा के विकास कार्य, डोल मेला बांरा, सहरिया महोत्सव शाहाबाद में आयोजित किये जाने पर चर्चा होगी। शाहाबाद में सहरिया म्यूजियम विकसित किये जाने, सोरसन अभ्यारण्य मे निर्मित वन विभाग के अधीन कोटेज एवंअभ्यारण्य सफारी की पर्यटकों के लिए ऑनलाइन बुकिंग प्रारम्भ किये जाने पर चर्चा की जाएगी। जिले में कनेक्टिविटी कमजोर है अतः सोगरिया से दिल्ली जाने वाली ट्रेन को बारां से चलाने, साथ ही बारां से अन्य शहरों के लिए भी ट्रेनों का आवागमन शुरू करने की भी मांग की जाएगी।

झालावाड : राजस्थान पर्यटन विकास निगम होटल चन्द्रावती को पर्यटको के लिये चालू करने, होटल चन्द्रावती व होटल गावडी तालाब को अपग्रेडेशन कर विकसित किये जाने, झालावाड में संतरा फेस्टीवल, एग्रो टूरिज्म फेयर आयोजित किये जाने पर चर्चा होगी। रैन बसेरा झालावाड में कराये जा रहे विकास कार्यों, गागरोन फोर्ट के जीर्णोद्वार करने, सूर्य मंदिर झालरापाटन के आसपास से अतिक्रमण हटाने, चंद्रभागा नदी की साफ सफाई कराने की मांग की जाएगी।

संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि सभी जिलों की स्थानीय समस्याओं को लेकर शीघ्र ही कोटा, बूंदी, बारां एवं झालावाड़ के जिला कलेक्टरों के साथ भी एक बैठक आयोजित की जाएगी। ताकि हाडोती के पर्यटन विकास के साथ-साथ वहां की मूलभूत सुविधाओं, अतिक्रमण और स्वच्छता के बारे में भी चर्चा की जा सके। बैठक में कोटा जिले के पदाधिकारियों के साथ झालावाड़ से वरिष्ठ उपाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह झाला के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल बारां से मुख्य सलाहकार मनोज जैन, सचिव जगदीश शर्मा के साथ एक प्रतिनिधिमंडल बूंदी जिले में वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप चांदवानी, उपाध्यक्ष मुकेश श्रृंगी के साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी इस बैठक में भाग लेगा।