कोटा में नए इंडस्ट्रियल पार्क की संभावना तलाशे केडीए: स्पीकर बिरला

0
6

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरूवार को जिला प्रशासन, केडीए व नगर निगम के प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक की। बिरला ने बैठक में अधिकारियों को शहर में नया इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने के निर्देश दिए। बिरला ने कहा कि कोटा में मैन्युफैक्चरिंग,फूड प्रोसेसिंग के अलावा आईटी सेक्टर में भी पर्याप्त संभावनाएं हैं।

ट्रिपल आईटी शुरू बाद आईटी हब की संभावनाओं को भी बल मिला है। भविष्य में नए उद्योगों की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए जल्द ही जमीन तलाशने सहित अन्य जरूरी प्रक्रियाओं पर काम शुरू हो।

बिरला ने इंडस्ट्रियल पार्क सहित यहां बेसिक इंन्फ्रास्ट्रक्चर की कार्ययोजना के लिए शहर के प्रबुद्ध उद्यमियों से सुझाव लेने को कहा। बैठक में शहर में विकास कार्यों व मूलभूत सुविधाओं से जुड़े विभिन्न विषयों पर भी मंथन हुआ।

कनेक्टिविटी बनेगी कोटा की ताकत
बिरला ने कहा कि कोटा की एक समृद्ध औद्योगिक केंद्र के रूप में पहचान रही है। कोटा की कनेक्टिविटी हाड़ौती के औद्योगिक विकास को नई ताकत देगी। हमारे यहां बिजली-पानी की समुचित उपलब्धता है। रेल-रोड कनेक्टिविटी के साथ ही जल्द एयर कनेक्टिविटी भी शुरू होगी। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद कोटा इस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाएगा, इसके यहां लॉजिस्टिक हब विकसित होंगे।

नई आवासीय योजना लॉन्च हो
बिरला ने बैठक में केडीए के अधिकारियों को नई आवासीय योजना लॉन्च करने के निर्देश दिए। बिरला ने शहर की सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि कचरा पॉइंट की समस्या के स्थायी समाधान हो, लोगों को परेशानी न हो इसके लिए मॉनसून खत्म होते ही सड़कों की मरम्मत की जाए। उन्होंने पौधारोपण अभियान की निरंतर मॉनिटरिंग के साथ जनभागीदारी बढ़ाने को कहा। बैठक में संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया, जिला कलक्टर रविंद्र गोस्वामी सहित केडीए और नगर निगम से अधकारी मौजूद रहे।