मुकुंदरा, रामगढ़ बाघ परियोजना हाड़ोती के पर्यटन विकास में मील का पत्थर साबित होगी

0
35

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान ने स्पीकर बिरला की घोषणा का किया स्वागत

कोटा। हाडौती को पर्यटन के मानचित्र पर ले जाने के प्रयासों के मुहिम को लेकर कल दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में मुकुंदरा व रामगढ़ बाघ परियोजना में 9 बाघों को छोड़ने के निर्णय का होटल फेडरेशन आफ राजस्थान ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि मुकुंदरा एवं रामगढ़ अभ्यारण्य में बाघ परियोजना हाड़ोती के पर्यटन विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा सभांग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि 10 वर्ष पूर्व मुकुंदरा एवं रामगढ़ बाघ परियोजना घोषित हो चुकी थी। परंतु जिस गति से इसका विकास होना चाहिए था, वह नहीं हो पाया। जबकि हाड़ोती में संपूर्ण ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों के कारण मुकुंदरा एवं रामगढ़ बाघ परियोजना पर्यटन के दृष्टिकोण से अपने आप में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है।

इसके बिना पर्यटकों को हाड़ोती में आमंत्रित नहीं किया जा सकता। इन कमियों के चलते हाडौती पर्यटन स्थलों से भरपूर होते हुए भी यहा पर्यटक स्थलों का विकास नहीं हो पाया है। माहेश्वरी ने कहा कि हम हमारे नजदीक ही विश्व व देश में प्रसिद्ध रणथंभोर बाघ परियोजना की ओर देखते हैं तो वहां गत वर्ष ही 6.5 लाख देशी -विदेशी पर्यटकों ने भ्रमण किया जिनके माध्यम से सरकार को 60 करोड रुपए की आय हुई। साथ ही ही अन्य क्षेत्रों में भी करीब 3 हजार करोड़ का व्यवसाय रणथंभोर अभ्यारण्य से मिला है।

माहेश्वरी ने कहा कि मुकुंदरा व रामगढ़ अभ्यारण्य का भी उतना ही क्षेत्र है, जितना रणथंभोर का है और बाघों के रहने के लिए यह बेहतरीन जगह है। हाडोती मे दोनों बाघ परियोजनाओं के लिए रोड एवं रेल कनेक्टिविटी बेहतरीन है। आने वाले समय में यहां हवाई सेवा शुरू होने से यह देश का ऐसा पहला अभ्यारण्य होगा, जो सीधे हवाई सेवा से जुड़ा होगा।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस घोषणा से पूरे हाडोती क्षेत्र के व्यवसाइयों में खुशी की लहर पैदा हुई है। आज निश्चित ही आने वाले समय में हाडोती पर्यटन की दिशा में नई गति को जोड़ेगा, जो इस क्षेत्र में रोजगार, होटल व्यवसाय के लिए वरदान साबित होगा। माहेश्वरी ने कहा कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक 11 अगस्त को बीकानेर में आयोजित हो रही है, जिसमें कोटा के प्रदेश पदाधिकारी भी शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि कोटा संभाग में पर्यटन विकास के लिए राज्य के बड़े होटल व्यवसाई एवं निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा। सरकारी स्तर पर राज्य एवं केंद्र सरकार इस क्षेत्र में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए निवेश करने वालों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाए, ताकि हाडोती में होटल, पर्यटन एवं उद्योग का विकास हो सके।