हरे निशान पर खुले बाजार; सेंसेक्स 83 हजार और निफ्टी 25,400 के पार

0
7

नई दिल्ली। Stock Market Opened : चीन के निराशाजनक आर्थिक आंकड़ों के बीच भारतीय शेयर बाजार सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को पॉजिटिव नोट पर खुले। बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) शुरूआती कारोबार में 180.92 अंक चढ़कर 83,071.86 पर कारोबार कर रहा था। साथ ही निफ्टी-50 में भी बढ़त देखी गई और यह 55.1 अंक के साथ 25,411.60 पर कारोबार रहा था।

बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 50 और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को सपाट बंद हुए। इस सप्ताह अमेरिकी दर में कटौती की संभावना से पहले जून के अंत के बाद से अपना सर्वश्रेष्ठ सप्ताह दर्ज किया। इस बीच, फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती की संभावना एक सप्ताह पहले के 30% से बढ़कर 59% हो गई है।

वैश्विक बाजारों का क्या हाल?
एशिया के अन्य बाजारों में आज नरमी देखने को मिली। MSCI एशिया पूर्व-जापान इंडेक्स भी सपाट कारोबार कर रहा था। प्रमुख फेड अधिकारियों की टिप्पणियों से आक्रामक 50-बीपीएस दर में कटौती की संभावना बढ़ने से वॉल स्ट्रीट के शेयर शुक्रवार को बढ़त के साथ बंद हुए।

आज इन कंपनियों के खुलेंगे आईपीओ
भारतीय फूड-डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी इस सप्ताह जल्द ही अपने आईपीओ के लिए दस्तावेज दाखिल करने पर विचार कर रहा है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस (मेनलाइन), टॉलिन्स टायर्स (मेनलाइन), आदित्य अल्ट्रा स्टील (एसएमई), क्रॉस (मेनलाइन), शुभश्री बायोफ्यूल्स एनर्जी ( एसएमई), शेयर समाधान लिमिटेड (एसएमई) और गजानंद इंटरनेशनल (एसएमई) आज शेयर बाजार में लिस्ट होंगे जबकि आर्केड डेवलपर्स (मेनलाइन), ओसेल डिवाइसेज (एसएमई), नॉर्दर्न आर्क कैपिटल (एसएमई) और पेलाट्रो लिमिटेड (एसएमई) का आईपीओ बोलियों के लिए खुलेगा।