Investment: बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ सब्सक्राइब करने के लिए खुला

0
11

मुंबई। Bajaj Housing Finance IPO: बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ सब्सक्राइब करने के लिए आज यानी 9 सितंबर से खुल गया है। कंपनी के इश्यू के लिए निवेशक 11 सितंबर तक दांव लगा सकते हैं। बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने अपने आईपीओ का प्राइस बैंड 66 से 70 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

Bajaj Housing Finance IPO के शेयरहोल्डर कोटा की बात करें तो इश्यू का लगभग 50% योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB), 15% गैर-संस्थागत निवेशकों (NIIs) और बाकी 35% खुदरा निवेशकों (retail investors) के लिए रिजर्व रखा गया है।

आईपीओ के एक लॉट में 214 शेयर हैं। इसका मतलब है कि रिटेल निवेशकों को कम से कम 14,980 रुपये का निवेश करना होगा। एक रिटेल निवेशक मैक्सिमम 13 लॉट (194,740 रुपये) के लिए बोली लगा सकता है।

सब्सक्राइब करें या नहीं
ब्रोकरेज फर्म स्वस्तिक इंवेस्टमार्ट लिमिटेड ने बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ को ‘SUBSCRIBE’ करने की रेटिंग दी है। स्वस्तिक इंवेस्टमार्ट की वेल्थ हेड शिवानी न्याति के मुताबिक, बजाज हाउसिंग फाइनेंस को मशहूर बजाज ग्रुप (Bajaj Group) की विरासत से फायदा हुआ है। कारोबार ने स्थिर बिक्री और लाभ वृद्धि के साथ-साथ मजबूत फाइनेंशियल संकेत भी दिखाए हैं। आईपीओ का वैल्यूएशन भी ठीक है।

कंपनी के ठोस इतिहास, शानदार फाइनेंशियल परफॉर्मेंस और उत्साहित बाजार को देखते हुए हम लिस्टिंग गेन और लॉन्ग टर्म में भाव बढ़ने की उम्मीद से आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सलाह देते हैं।

लॉन्ग या मीडियम टर्म के लिए करें सब्सक्राइब
बजाज हाउसिंग फाइनेंस भारत में सबसे बड़ी गैर-जमा लेने वाली (एयूएम के संदर्भ में) हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (एचएफसी) है। साथ ही कंपनी वित्त वर्ष 2019-20 और वित्त वर्ष 2023-24 के बीच 29.3% के 4-वर्षीय सीएजीआर (एयूएम के संदर्भ में) के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाली एचएफसी है।

कंपनी उत्पादकता बढ़ाने, खर्च कम करने, ग्राहक अनुभव में सुधार और जोखिमों का प्रबंधन करने के लिए प्रौद्योगिकी और विश्लेषण का लाभ उठाने का भी इरादा रखती है। निवेश के इच्छुक निवेशक मध्यम से लंबी अवधि के लिए आईपीओ में निवेश कर सकते हैं।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ कब खुलेगा?
बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ सब्सक्राइब करने के लिए आज यानी 9 सितंबर को खुल गया है और इश्यू के लिए 11 सितंबर तक अप्लाई किया जा सकता है।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ का प्राइस बैंड
बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ का प्राइस बैंड 66- 70 रुपये प्रति शेयर रखा गया है।

बजाज हाउसिंग फाइनेंसन आईपीओ का इश्यू साइज
बता दें कि बजाज हाउसिंग फाइनेंसन आईपीओ का इश्यू साइज 6560 करोड़ रुपये है। कंपनी 50.86 करोड़ नए शेयरों के जरिये 3560 करोड़ रुपये और 3000 करोड़ रुपये OFS (ऑफर फॉर सेल) के जरिये जुटाएगी। कंपनी ने पांच सितंबर को एंकर निवेशकों से 1758 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ का लॉट साइज
आईपीओ के एक लॉट में 214 शेयर हैं। इसका मतलब है कि रिटेल निवेशकों को कम से कम 14,980 रुपये का निवेश करना होगा। एक रिटेल निवेशक मैक्सिमम 13 लॉट (194,740 रुपये) के लिए बोली लगा सकता है।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस जीएमपी
बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम आज यानी 9 सितंंबर को प्राइमरी मार्केट में 56 रुपये चल रहा है। आईपीओ प्राइस बैंड के अपर एंड और ग्रे मार्केट में मौजूदा प्रीमियम को ध्यान में रखते हुए बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ का अनुमानित लिस्टिंग प्राइस 126 प्रति शेयर है। यह आईपीओ प्राइस 70 से 80% ज्यादा है।

कब अलॉट होंगे शेयर?
बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ के शेयर स्टॉक मार्केट में 12 सितंबर को लिस्ट हो सकते हैं। वहीं,

लिस्टिंग डेट
बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ 16 सितंबर 2024 को शेयर बाजार में लिस्ट हो सकता है।

रकम का कहां होगा इस्तेमाल
आईपीओ यानी पब्लिक इश्यू से जुटाई गई फंड का उपयोग बजाज हाउसिंग फाइनेंस भविष्य में आने वाली पूंजी आवश्यकताओं (capital requirements) को पूरा करने के लिए करेगी। यानी बजाज हाउसिंग फाइनेंस IPO के जरिये जुटाई गई रकम से कैपिटल बेस मजबूत करेगी।