Gold Silver Price: सोना 72 हजार पार; चांदी में भी उछाल, जानिए आज की कीमतें

0
32

नई दिल्ली। Gold Silver Price Today: वैश्विक बाजारों से संकेत सकारात्मक संकेत मिलने और घरेलू मांग में तेजी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमत 1,100 रुपये की तेजी के साथ 72,450 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इससे पिछले सत्र में सोना 71,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, चांदी की कीमत भी शुक्रवार को 1,400 रुपये की तेजी के साथ 82,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। यह पिछले कारोबारी सत्र में 81,100 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

इस बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत 1,100 रुपये की तेजी के साथ 72,100 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई, जो पिछले कारोबारी सत्र में 71,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। बाजार सूत्रों ने सोने की कीमतों में तेजी आने का कारण स्थानीय आभूषण कारोबारियों की ताजा मांग और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के रुख को बताया है।

वैश्विक बाजार की बात करें तो कॉमेक्स पर सोना पिछले सत्र के मुकाबले 5.60 डॉलर प्रति औंस की तेजी के साथ 2,468.90 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा है। विशेषज्ञों ने कहा कि मजबूत अमेरिकी डॉलर और ट्रेजरी प्रतिफल बढ़ने के बावजूद धातु की कीमतों में तेजी आई।

कोटक सिक्योरिटीज के एवीपी-कमोडिटी रिसर्च कायनात चेनवाला ने कहा, ”चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा लगातार तीसरे महीने सोने की खरीद से दूर रहने के बावजूद सोने की तेजी आई।” अंतरराष्ट्रीय बाजार में कॉमेक्स चांदी मामूली गिरावट के साथ 27.60 डॉलर प्रति औंस रह गई।

एलकेपी सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक विश्लेषक) जतीन त्रिवेदी ने कहा, ”सोने के व्यापारियों को अगले सप्ताह उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आगामी आंकड़ों पर करीबी नजर रखनी चाहिए क्योंकि इससे ब्याज दरों में कटौती की पुष्टि होने की संभावना है।”

एंजेल वन लिमिटेड के डीवीपी-रिसर्च, नॉन-एग्री कमोडिटीज एंड करेंसीज प्रथमेश माल्या के अनुसार सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में मांग बढ़ने और भू-राजनीतिक तनाव के बीच अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद से सोने में तेजी आने की संभावना है।