Budget 2024: राजस्थान सरकार के पहले पूर्ण बजट की बड़ी घोषणाएं, जानिए क्या

0
9

Rajasthan Budget 2024 : डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बुधवार को राजस्थान का पूर्ण बजट पेश किया। राजस्थान बजट की इन बड़ी घोषणाओं के बारे में जानें।

1- राजस्थान में 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनेंगे
प्रदेश में पहली बार 2750 किमी से अधिक की लंबाई के 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा।
2- दो नए सोलर पार्क की घोषणा
बजट में प्रदेश में दो नए सोलर पार्क की घोषणा की गई है। एक पार्क जैसलमेर में और एक पूगल में बनाया जाएगा।
3- सोलर एनर्जी से जुड़ेंगे सभी सरकारी दफ्तर
प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों को फेज मैनर में सोलर एनर्जी से जोड़ा जाएगा। साथ ही बिजली से वंचित रहे करीब 208000 घरों को अगले 2 साल में घरेलू बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे।
4- जल जीवन मिशन से 25 लाख घर जुड़ेंगे
इस वर्ष 15 हजार करोड़ रुपए खर्च कर 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचाया जाएगा।
5लाइब्रेरी और वाई-फाई कनेक्शन को मिलेंगे 150 करोड़
राजस्थान में शहरी क्षेत्र में 150 करोड़ की लागत से शहरी क्षेत्र में लाइब्रेरी और वाई-फाई कनेक्शन दिए जाएंगे।
6- रोडवेज खरीदेगा 500 बसें
बजट में रोडवेज में 1650 कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की गई है। साथ ही रोडवेज 500 बसें और 300 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदेगी। साथ ही 800 बसें किराए पर ली जाएंगी।

7- राजस्थान में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब बनाने का एलान
प्रदेश में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब की स्थापना की जाएगी। एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी लाई जाएगी। सरकार शहर में को-वर्किंग स्पेस भी तैयार करवाएगी। बालोतरा में पेट्रोजोन की स्थापना की जाएगी। पचपदरा रिफाइनरी से निकलने वाले बाय-प्रोडक्ट बनाए जाएंगे।
8- नई पर्यटन नीति लाई जाएगी
बजट में नई पर्यटन नीति की घोषणा। पर्यटन विकास बोर्ड बनेगा। राजस्थान हेरिटेज कंवर्जेशन बोर्ड बनेगा, यह बोर्ड पुरातात्विक स्थानों और हेरिटेज स्थलों का विकास करेगा। दिल्ली के भारत मंडपम की तर्ज पर राजस्थान मंडपम तैयार किया जाएगा।
9- खाटू श्याम जी मंदिर का बनेगा कॉरिडोर
काशी विश्वनाथ की तरह करीब करीब 100 करोड़ की लागत से खाटू श्याम जी मंदिर का कॉरिडोर बनेगा। पांडुपोल, अलवर और त्रिनेत्र गणेश, रणथंभौर में ईवी व्हीकल चलेंगे।
10- जयपुर एयरपोर्ट की यात्री क्षमता बढ़ाई जाएगी
जयपुर हवाई अड्डे टर्मिनल की यात्री क्षमता 70 लाख की जाएगी। अभी इसकी क्षमता 50 लाख है।
कोटा में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनेगा।
11- सरकार करीब 10 लाख रोजगार कराएगी उपलब्ध
बजट में 5 साल में 4 लाख नई भर्तियों की घोषणा की गई है। करीब 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने का एलान किया गया है। साथ ही सरकार नई युवा नीति भी लाएगी।
12- कुलपति अब नए नाम से पुकारे जाएंगे
राजस्थान सरकार ने विवि के कुलपतियों का नाम बदल कर कुलगुरु कर दिया है। अब कुलपतियों को नए नाम से पुकारा जाएगा।
13- स्टूडेंट्स को मुफ्त में मिलेगा टैबलेट और इंटरनेट कनेक्शन
बजट में घोषणा की गई है कि 8वीं, 10वीं, 12वीं में मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को मुफ्त में टैबलेट और इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा। प्रदेश में 20 नए आईटीआई खुलेंगे।
14- जयपुर में बनेगा पीएम यूनिटी मॉल
राजस्थान में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत नई पॉलिसी लाई जाएगी। इसके लिए हर साल 100 करोड़ का बजट दिया गया है। ऐसे उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए जयपुर में 200 करोड़ की लागत से पीएम यूनिटी मॉल बनाया जाएगा।

15- इन जिलों के इंजीनियर कॉलेज RIT के रूप में होंगे विकसित
प्रदेश में 300 करोड़ रुपए से भरतपुर, बीकानेर और अजमेर के इंजीनियर कॉलेज को राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में विकसित किया जाएगा। स्कूलों में 350 करोड़ रुपए की लागत से लाइब्रेरी और टॉयलेट सहित बुनियादी सुविधााओं का विकास किया जाएगा।
16- वन डिस्ट्रिक्ट-वन स्पोर्ट स्कीम होगी लागू
वन डिस्ट्रिक्ट-वन स्पोर्ट स्कीम लागू होगी। राजस्थान के प्रत्येक जिले में प्रचलित खेलों की एकेडमी बनाई जाएगी। 250 करोड़ रुपए से महाराणा प्रताप स्पोट्‌र्स यूनिवर्सिटी बनेगी। संभागीय स्तर पर 50-50 करोड़ रुपए खर्च कर स्पोट्‌र्स कॉलेज बनेंगे।
17- ग्राम पंचायत स्तर पर बनेंगे ओपन जिम
बजट में ग्राम पंचायत स्तर पर ओपन जिम और खेल मैदान बनाए जाएंगे। पहले चरण में 10 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों में यह सुविधा विकसित की जाएगी।
18- खेलो राजस्थान यूथ गेम्स का होगा आयोजन
बजट में खेलाे इंडिया की तर्ज पर ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर पर खेलो राजस्थान यूथ गेम्स का आयोजन हर साल करने की व्यवस्था की गई है। हर साल इस पर 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
19- बजट में अटल उद्यमी योजना की व्यवस्था
बजट में युवाओं के लिए अटल उद्यमी योजना की व्यवस्था की गई है। स्टार्टअप्स के लिए 25 करोड़ रुपए का एलान किया गया है। कॉलेज में बिजनेस इनोवेशन प्रोग्राम चलेगा, इस पर 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
20- झालाना में खुलेगा फोरेस्ट वाइल्डलाइफ ट्रेनिंग एंड मैनेजमेंट संस्थान
झालाना में 40 करोड़ की लागत से फोरेस्ट वाइल्डलाइफ ट्रेनिंग एंड मैनेजमेंट संस्थान खुलेगा। साथ हीं अलवर और भिवाड़ी में अर्ली वॉनिंग सिस्टम विकसित किए जाएंगे।
21- जयपुर वॉल सिटी हेरिटेज डेवलपमेंट प्लान
बजट में 100 करोड़ खर्च कर जयपुर के परकोटे क्षेत्र व स्मारकों के लिए जयपुर वॉल सिटी हेरिटेज डेवलपमेंट योजना बनेगी।