Stock Market: सेंसेक्स 427 अंक गिरकर 80 हजार से नीचे और निफ्टी 24324 पर बंद

0
19

नई दिल्ली। Stock Market Closed: बुधवार को जहां सुबह बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक ने ऑल-टाइम हाई को टच किया था। वहीं दोनों स्टॉक एक्सचेंज लाल निशान पर बंद हुए। सेंसेक्स 426.87 अंक या 0.53 फीसदी की गिरावट के साथ 79,924.77 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 108.75 अंक या 0.45 फीसदी गिरकर 24,324.45 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ।

अगर सेक्टर की बात करें तो ऑटो, बैंक,कैपिटल गुड्स, आईटी, दूरसंचार, मीडिया और मेटल सेक्टर इंडेक्स में 0.4 से 2 फीसदी की गिरावट आई। वहीं, FMCG, हेल्थ सर्विस, पावर और ऑयल एंड गैस सेक्टर इंडेक्स हरे निशान पर बंद हुए। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.2 फीसदी की गिरावट आई और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी गिरा। ट्रेडर्स के अनुसार अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में कटौती पर बढ़ती अनिश्चितता के कारण भी शेयर बाजार में गिरावट आई।

इन शेयरों में आई तेजी
आज निफ्टी पर सबसे ज्यादा गिरावट एमएंडएम, टाटा स्टील, टीसीएस, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में आई है। एशियन पेंट्स, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, डिविस लैब्स, एचडीएफसी लाइफ और ग्रासिम इंडस्ट्रीज के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स में टाटा स्टील, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, भारतीय स्टेट बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। वहीं दूसरी ओर, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, अदानी पोर्ट्स और भारती एयरटेल के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

M&M के शेयरों में क्यों आई गिरावट
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मंगलवार को अपने एसयूवी मॉडलों की कीमतों में कटौती का एलान किया था। कंपनी ने मांग बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया। कंपनी ने XUV700 की AX7 रेंज की कीमतों में 2 लाख रुपये की कटौती का एलान किया है। कंपनी के एलान का असर आज शेयरों पर दिखा।आज महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर प्राइस में 6 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई।

ग्लोबल मार्केट का हाल
एशियाई बाजारों में, शंघाई और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए, जबकि सियोल और टोक्यो ऊंचे स्तर पर बंद हुए। मध्य सत्र के सौदों में यूरोपीय बाजार बढ़त पर कारोबार कर रहे थे। मंगलवार को रात भर के कारोबार में अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.24 प्रतिशत चढ़कर 84.86 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 314.46 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।