WhatsApp अब आपकी फोटो भी एडिट करेगा, जानिए कैसे होगा

0
16

नई दिल्ली। लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित Meta AI फीचर मिलने लगा है। फिलहाल यह एक चैटबॉट की तरह काम करता है और इससे बातें करने के अलावा मेसेज के रिप्लाई लिखने या फिर उनकी समरी लिखवाने जैसे काम किए जा सकते हैं। अब संकेत मिले हैं कि अगले अपग्रेड्स के बाद Meta AI यूजर्स की फोटोज भी एडिट करेगा।

फोटोज क्लिक करने के बाद उन्हें किसी को भेजने से पहले एडिटिंग में ढेर सारा वक्त और मेहनत लगती है। कई यूजर्स के लिए फोटोज एडिट करना बहुत वक्त लेने वाला काम है और ढेर सारे फोटोज एक-एक करके एडिट करना आसान नहीं होता। ऐसे में Meta AI को मिलने वाला अपग्रेड किसी वरदान से कम नहीं होगा, और फटाफट फोटो एडिट हो जाएंगे।

इन यूजर्स को पहले मिलेगा फीचर
वॉट्सऐप अपने नए फीचर्स की टेस्टिंग पहले बीटा वर्जन में करता है और चुनिंदा यूजर्स को ही उनका ऐक्सेस दिया जाता है। एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.24.14.20 से इस बदलाव के संकेत मिले हैं। हालांकि, नया फीचर अगले कुछ अपग्रेड्स के बाद मिलना शुरू होगा। संभव है कि AI से किसी फोटो में दिख रहे सब्जेक्ट्स के बारे में भी पूछा जा सके।

ऐसे काम करेगा फीचर
मेटा की ओनरशिप वाले ऐप को मिलने वाले अपडेट्स और नए फीचर्स की जानकारी देने वाले प्लेटफॉर्म WABetainfo की मानें तो जल्द यूजर्स को Reply and edit photos का डेडिकेटेड बटन दिया जाएगा। इसकी मदद से अपनी फोटो चैट में अपलोड करने के बाद फोटो के बारे में ना सिर्फ पूछा जा सकेगा, बल्कि उसे एडिट भी किया जा सकेगा।

नए फीचर से जुड़ा एक स्क्रीनशॉट भी सामने आया है, जिसमें टेक्स्ट बार में इमोजी के बगल में कैमरा आइकन दिख रहा है। इसपर टैप करके यूजर्स Meta AI को अपनी फोटोज भेज सकते हैं। फिलहाल डिवेलपमेंट स्टेज में होने के चलते नया फीचर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता लेकिन जल्द ही इसे टेस्टिंग के लिए बीटा वर्जन का हिस्सा बनाया जाएगा।