NEET-UG: नीट संबंधी 38 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

0
20

नई दिल्ली। NEET-UG 2024: मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2024 से संबंधित 38 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आज के फैसले का देश के 24 लाख स्टूडेंट्स को इंतजार है। कुछ ने नीट को रद्द करने की मांग को लेकर कोर्ट में याचिका दाखिल की है तो कुछ छात्रों की मांग है कि इसे रद न किया जाए।

नीट यूजी एग्जाम मामले को आज एक अहम दिन है। इन याचिकाओं में पांच मई को हुई परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाने वाली और इसे फिर से आयोजित करने का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली याचिकाएं भी शामिल हैं।

इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार को न्यायालय में कहा था कि गोपनीयता भंग होने के किसी साक्ष्य के बिना इस परीक्षा को रद्द करने का बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि इससे लाखों ईमानदार अभ्यर्थियों पर गंभीर असर पड़ सकता है। न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड की गई आठ जुलाई की वाद सूची के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला एवं न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ परीक्षा से संबंधित सभी याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

आपको बता दें कि बीती पांच मई को नीट परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 571 शहरों के 4,750 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 24 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। प्रश्न पत्र लीक समेत अनियमितताओं के आरोपों को लेकर कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए तथा विपक्षी दलों ने इस मुद्दे को उठाया। परीक्षा में गड़बड़ी के संबंध में अदालतों में भी कई मामले दायर किए गए।