World Heart Day: दिल को लम्बा चलाना है तो योग की दिनचर्या में लाना होगा: सैनी

0
6

कोटा। पतंजलि योग समिति द्वारा विश्व हृदय दिवस के एक दिन पूर्व शनिवार को स्वस्थ ह्रदय और मन को शांत रखने के लिए योग शिविर का आयोजन आरकेपुरम सेक्टर ए में किया गया। संरक्षक ईश्वरलाल सैनी ने बताया कि समिति 28 से 30 सितम्बर तक त्रिदिवसीय विशेष योग शिविर का आयोजन कर रही है। शनिवार को योग शिविर में 80 लोगों ने शामिल होकर हृदय को स्वस्थ रखने वाले योग का अभ्यास किया।

मुख्य अतिथि मेडीकल कॉलेज कोटा के पूर्व प्राचार्य डॉ. चंद्रशेखर सुशील ने तनाव मुक्त रहने के लिए लोगों को आवश्यक सुझाव देते हुए बताया कि आपका तनाव अवसाद का रूप न बन जाएं। इसके लिए उन्हें सावधानी रखनी है।

डॉ. सुशील ने तनाव को परिभाषित करते हुए कहा कि यह शारीरिक या भावनात्मक दबाव की अनुभूति है, जो अक्सर निराशा, क्रोध या घबराहट से उत्पन्न होती है। उन्होंने तनाव के कारणों और प्रभावों पर प्रकाश डाला। साथ ही इससे निपटने के प्रभावी तरीके भी सुझाए। कार्यशाला में उन्होंने दैनिक जीवन में तनाव कम करने के लिए नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, संतुलित आहार और ध्यान की सलाह दी।

डॉ. सुशील ने जोर देकर कहा कि तनाव मुक्त जीवन प्रबंधन एक कौशल है, जिसे सीखा और विकसित किया जा सकता है। उन्होंने श्रोताओं को समझाया कि तनाव का सामना करने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखना, समय प्रबंधन में सुधार करना और जरूरत पड़ने पर मदद मांगने में संकोच न करना महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कुछ आसन, श्वास व्यायाम और तनाव-मुक्ति की तकनीक भी सिखाईं।

विशिष्ट अतिथि वैद्य डॉ. सत्यप्रकाश गौत्तम ने दिल की बीमारियों के लक्षण, कारण, निवारण और प्रबंधन पर जानकारी दी । साथ ही, स्वस्थ हृदय के लिए उपयोगी दैनिक दिनचर्या और आहार के बारे में भी बताया।

संरक्षक ईश्वरलाल सैनी ने बताया कि हृदय की समस्याओं मुक्ति के लिए योगासान सुरक्षित तरीका है। यह न केवल शरीर को बल्कि मन को भी स्वस्थ रखता है। प्राणायाम जैसे श्वास अभ्यास हृदय को मजबूती प्रदान करते हैं और रक्त संचार में सुधार करते हैं। उन्होने कहा​ कि ​यदि दिल को लम्बा चलाना है तो योग को दिनचर्चा का हिस्सा बनाना है।

कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति के पूर्वी राज्य प्रभारी अरविंद पांडे, किसान संघ जिला प्रभारी गिर्राज मेहरा, संतोष सैनी, युवा प्रभारी किशन आर्य, मीडिया प्रभारी मनोहर लाल द्विवेदी, सत्यनारायण गोचर, रमेश शर्मा, अजय खन्ना सहित योग साधक व प्रबुद्ध जनों ने भाग लिया।