भावी पीढ़ी को बाल्यकाल से ही पेड़ लगाने का संस्कार दें: स्पीकर बिरला

0
23

लोक सभा अध्यक्ष ने किया ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का शुभारंभ

कोटा। Ek Ped Maa Ke Naam campaign: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर चलाए जा रहे एक पेड़ मां के नाम अभियान का रविवार को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में पौधारोपण कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम सब एक पौधा अवश्य लगाएं, उसे नाम दें और संरक्षित करें।

वन विभाग की अनन्तपुरा स्थित लव कुश वाटिका में आयोजित कार्यक्रम में बिरला ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का समाधान पर्यावरण के नजदीक जाने से ही संभव है। इसी कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली का मंत्र दिया। आज दुनिया के अधिकांश देशों में लोग इस मंत्र को अपनाते हुए अपनी जीवनशैली में बदलाव ला रहे हैं। भारत में आयोजित जी-20 देशों की संसदों के सम्मेलन पी-20 में भी यह बात दृष्टिगत हुई थी।

बिरला ने कहा कि इसी दिशा में वृक्षारोपण अभियान को मां से जोड़ना भी एक अभिनव नवाचार है। मां का हमारे जीवन में बेहद महत्वपूर्ण स्थान है। वह हमें जन्म ही नहीं देती बल्कि हमें संस्कारों से सींचते हुए एक बेहतर इंसान भी बनाती है। भारत की संस्कृति में धरती को भी मां कहा गया है। इसी तरह भारत में पेड़ों को पूजने के भी संस्कार है।

जब हम एक वृक्ष मां के नाम लगाते हैं तो उससे हमारा भावनात्मक जुड़ाव बढ़ता है। हमें उसे सहेजते हैं, संवारते हैं और उसे संरक्षित करते हैं। यदि इसी भावना के साथ सभी वृक्षारोपण करें तो पर्यावरण के समक्ष आ रही चुनौतियों का समाधान हो सकता है।

अभियान को जनआंदोलन बनाएं
कार्यक्रम में उपस्थित ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से आज पूरी दुनिया चिंतित है। पूरी दुनिया में इससे निपटने के उपायों पर बल दिया जा रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच विश्व को एक नई राह दिखाएगी कोटा के नागरिक जागरूक हैं और वे इस पहल को एक संकल्प के रूप में स्वीकार कर हाड़ौती में वृक्षारोपण को एक नई दिशा देंगे।

कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि पिछले दिनों चली हीटवेव संकेत देती है कि आगे परिस्थितियां और विषम हो सकती हैं। इसको देखते हुए में अधिक से अधिक पौधारोपण करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में भाजपा शहर जिलाध्यक्ष् राकेश जैन, महिला मोर्चा की प्रदेश मंत्री अनुसूइया गोस्वामी, पूर्व महापौर राकेश जैन, पूर्व उपमहापौर सुनीता व्यास, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी अनेक संगठनों और संस्थाओं के पदाधिकारी, गणमान्यजन, वन विभाग के अधिकारी तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

जनप्रतिनिधि करें पहल
स्पीकर बिरला ने सघन वृक्षारोपण के लिए जनप्रतिनिधि भी अपने-अपने क्षेत्र में पहल करें। वार्ड पंच और पार्षद से लेकर विधायक तक सभी वृक्षारोपण के लिए अभियान चलाएं और लोगों को उनसे जोड़ें। हमारा प्रयास होना चाहिए कि कोटा-बूंदी को देश का सबसे हरा-भरा शहर बनाएं।

बोरखेड़ा में 132 के.वी. सब स्टेशन का लोकार्पण कल
लोकसभा अध्यक्ष सोमवार को बोरखेड़ा में बनकर तैयार विद्युत प्रसारण निगम के 132 के.वी. ग्रिड सब स्टेशन व केईडीएल की ओर से रेलवे स्टेशन क्षेत्र के कालातालाब में नव निर्मित 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। वे शाम 4 बजे नया नोहरा स्थित सामुदायिक भवन में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। सब स्टेशन से क्षेत्र की बड़ी आबादी को बिजली संकट व लाइनों में फाल्ट आने, कम वॉल्टेज मिलने की समस्या से निजात मिलेगी। इस दौरान ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, विधायक कल्पना देवी व अन्य गणमान्य भी मौजूद रहेंगे।