त्रिदिवसीय योग शिविर: बच्चों से लेकर ने बुजुर्गों ने सीखे योग के गुर

0
36

कोटा। अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कोटा महानगर में त्रिदिवसीय योग शिविर का प्रारंभ बुधवार को स्वामी विवेकानंद स्कूल महावीर नगर तृतीय से किया गया। मंच संचालन संजय जैन निर्माण द्वारा किया गया। उन्होंने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। शिविर में बच्चो से लेकर बुजुर्गों ने योग के गुर सीखे और आनंद की अनुभूति की।

कार्यक्रम संयोजक राजेश जैन ने बताया कि योग प्रशिक्षक मनीष जैन द्वारा आयुष मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित कॉमन योगा प्रोटोकॉल के अनुसार 55 मिनट तक व्यवस्थित योगाभ्यास करवा गया। योग के प्रथम दिन मुख्य अतिथि महेश विजय ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया। योग फ्रॉम हार्ट निदेशक मोनिका जैन ने बताया कि प्रथम दिन प्रार्थना से लेकर सुक्ष्म व्यायाम, आसान, शुद्धि क्रिया, प्राणायाम, ध्यान, भ्रदासन, ताड़आसन, वृक्षासन, व्रजासन,शवासन,पवनमुक्त आसान संकल्प आदि क्रियाएं करवाई गई।

सकल जैन समाज मुख्य संयोजक जेके जैन ने बताया कि बच्चोंं से बड़ों तक ने योग सीखा। कोमल सिसोदिया ने बताया कि शिविर के प्रथम दिन लोगो में उत्साह दिखा। योग के प्रति लोगो में जागरूकता थी। हर आसन के महत्व व प्रभाव को योग गुरू मनीष जैन ने लाभार्थिओ के साथ साझा किया।

दिनचर्चा में शामिल हो योगा भारत विकास परिषद के किशन पाठक एवं रवि विजय ने योग को दिनचर्चा में शामिल होने की बात कही। एक्यूप्रेशर स्पेशलिस्ट एन के गुप्ता जी ने कि योगा को दिनचर्चा मेंं शामिल कर हम कई रोगो से दूर हो सकते है,योग शरीर को शक्तिवान और लचीला बनाता है। नियमित योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, मानसिक तनाव खत्म होता है, और शरीर बलिष्ठ हो जाता है।

योग का महत्व हमारे पुराणों व ग्रंथो में है हमारी इस चमत्कारी विद्या को हम भुला बैठे थे हमें इस अपने दिनचर्चा में शामिल करना चाहिए। पार्षद संजीव विजय ने कहा कि योग ना केवल शारीरिक रूप से हमें स्वस्थ रखता है बल्कि योग करने से मानसिक शांति भी मिलती है। योग को अपनाकर शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाया जा सकता है।

कार्यक्रम को संचालित करने में आकांक्षा बिल्डर प्राइवेट लिमिटेड, प्रेम जैन इस्पात उद्योग लिमिटेड, डिसेंट स्कूल, गोयल प्रोटीन, भारती विद्या निकेतन का विशेष सहयोग रहा।योगाभ्यास करने वाली संस्थाएं जैन सोशल ग्रुप कोटा, मैत्री, चंबल सिटी, आगम, संगिनी कोटा, संगिनी चंबल सिटी, इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस, चंद्रशेखर सोसायटी, जेसीआई कोटा स्टार, जैन इंजीनियर सोसायटी भारत विकास परिषद अहिल्या शाखा, रानी लक्ष्मीबाई के सदस्य भी उपस्थित रहें।

शारारिक जांच शिविर
योग शिविर के साथ ही निशुल्क बॉडी चेकअप कैम्प का भी आयोजन किया गया।सनराइज वैलनेस सेंटर द्वारा निशुल्क बॉडी चेक अप में शरीर का वजन, शरीर में जमा फेट, अंगो में जमा फैट, बीएमआई, ट्रांसफैट, बॉडी एज आदि के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही लोगों को जीवन शैली एवं आहार में बदलाव लाकर स्वस्थ जीवन जीने हेतु प्रेरित किया। स्वस्थ जीवन शैली पाने के लिए एक नियमित डाइट प्लान के बारे में शिविर में विस्तार बताया गया।