Rajasthan PTET की आंसर की जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

0
8

कोटा। PTET Answer Key 2024: वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा ने राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन एंट्रेंस टेस्ट की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। आंसर की नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक कर डाउनलोड की जा सकती है। राजस्थान पीईटी परीक्षा 9 जून को आयोजित की गई। आंसर की आधिकारिक वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जारी की गई है। उम्मीदवार 19 जून तक सुझाव दे सकते हैं।

प्रत्येक सुझाव के लिए 100 रुपये का शुल्क लागू है। आपको बता दें कि चार लाख से अधिक उम्मीदवारों को आंसर की का इंतजार था। नतीजों से पहले अभी प्रोविजनल आंसर की जारी की गई है।,

पिछले साल हुई परीक्षा में राज्यभर से करीब 5.21 लाख आवेदन हुए। इसके बाद रिजल्ट के साथ ही उम्मीदवारों की कटऑफ भी जारी की जाएगी। पिछले साल की कटऑफ के बारे में बात करें तो राजस्थान पीटीईटी में पिछले साल सबसे अधिक सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 349 थी।

सामान्य वर्ग में महिला उम्मीदवारों के लिए, कट ऑफ अंक 328 थी। आपको बता दें कि कटऑफ का निर्धारण परीक्षा के कठिनाई स्तर को देखते हुए और पिछले वर्ष के कट ऑफ मार्क्स, एग्जाम देने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या और कुल सीटों को देखकर तय की जाती है।

Direct link to download the Rajasthan PTET 2024 Answer Key

राजस्थान पीटीईटी कट ऑफ मार्क्स 2023

वर्ग योग्यता अंक (पुरुष) अंक (महिला)
सामान्य 349328
अन्य पिछड़ा वर्ग338319
अनुसूचित जाति 314 299
अनुसूचित जनजाति 301 293
अति पिछड़े वर्ग 314 309

राज्य के विभिन्न कॉलेजों में यूजी और पीजी की परीक्षाएं अब तक पूरी नहीं होने के कारण आवेदकों की संख्या में कमी रही। बीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए अब तक 2.57 लाख और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए 1.44 लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इस वर्ष पीटीईटी कराने का जिम्मा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को दिया गया है।

राजस्थान PTET 2024 उत्तर कुंजी ऐसे डाउनलोड करें

  • आधिकारिक राजस्थान PTET 2024 वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जाएँ।
  • होमपेज पर, “राजस्थान PTET 2024 उत्तर कुंजी” या इसी तरह के लेबल वाले लिंक को ढूँढें और उस पर क्लिक करें।
  • विशिष्ट PTET परीक्षा चुनें जिसके लिए आपने परीक्षा दी थी, जिसे आमतौर पर परीक्षा तिथि या सत्र के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है।
  • अपने परीक्षा सत्र के लिए उत्तर कुंजी PDF तक पहुँचने के लिए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
  • आसान पहुँच और समीक्षा के लिए डाउनलोड की गई PDF फ़ाइल को अपने डिवाइस पर सहेजें।
  • दिए गए कुंजी के विरुद्ध अपने उत्तरों की जाँच करने और अपने अनुमानित स्कोर की गणना करने के लिए डाउनलोड की गई PDF खोलें।