दुनियाभर के निवेशक, उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं : भूपेन्द्र पटेल

0
45

दुनिया के सबसे सफल कारोबारियों में गुजराती और मारवाड़ी शामिल: भजनलाल

जयपुर/कोटा। Sadakaal Gujarat Program-2024:भारत-श्रेष्ठ भारत की पहल के माध्यम से देश के लोगों के बीच भावात्मक संबंधों को मजबूती मिल रही है। आज देश-दुनिया में भारत की एक नई पहचान स्थापित हो रही है। इसी कारण दुनियाभर के निवेशक, उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल गुजरात राज्य अनिवासी गुजराती फाउंडेशन की ओर से जयपुर के बिड़ला सभागार में आयोजित सदाकाल गुजरात कार्यक्रम में बोल रहे थे।
कार्यक्रम के सूत्रधार राजस्थान गुजराती समाज के अध्यक्ष जीडी पटेल ने बताया कि इस कार्यक्रम में गुजराती समाज से राजस्थान के 22 से अधिक जिलों के पदाधिकारी सम्मिलित हुए। उन्होने मंच से अपने विचार भी रखे।

इस अवसर पर राजस्थान के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़, गुजरात के गृह राज्यमंत्री हर्ष सांघवी ने भी संबोधित किया। आगुन्तक अतिथियों का गुजराती भाषा में स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान गुजराती और राजस्थान की सांस्कृतिक झलक देखने को मिली। रंगारंग कार्यक्रमों में डांडिया, डागी नृत्य सहित अन्य कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहे।

गुजरात दर्शन स्टॉल में गुजरात के प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थलों को दिखाया गया। अखिल राजस्थान पटेल, श्री गुजराती समाज जयपुर के प्रमुख चंद्रेश पटेल सहित अन्य लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़े प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान में रहने वाले गुजरातियों को हर संभव मदद देंगे। ‘गुजरात और राजस्थान के बीच सदियों से गहरे रिश्ते रहे हैं। ये संबंध हमारे बीच आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग को निरंतर मजबूत कर एक सुनहरे भविष्य की राह बना रहे हैं। आज दुनिया के सबसे सफल व्यवसायियों में गुजराती और मारवाड़ी शामिल हैं।

राजस्थान में है अपार संभावनाएं’
मुख्यमंत्री भजनलाल ने कहा कि गुजरात के समान ही राजस्थान में भी निवेश की अपार संभावनाएं हैं। यहां खनन, पर्यटन, ऊर्जा, कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसर उपलब्ध हैं। राजस्थान में निवेशकों के लिए भूमि अधिग्रहण की आसान प्रक्रिया, कर छूट, एकल खिड़की प्रणाली जैसी महत्वपूर्ण सुविधाएं एवं सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान में युवा और कुशल श्रमशक्ति भी मौजूद है, जो विभिन्न उद्योगों की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन कर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से रिश्ते मजबूत होते हैं और लोगों को एक-दूसरे के साथ काम करने का अवसर मिलता है।

पहले पानी की कमी थी, अब सहेज रहे
भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि देश में सुखद बदलाव महसूस किया जा सकता है। पहले पानी की कमी थी और अब सहेजने के इंतजाम कर रहे हैं। इसी तरह बिजली को भी स्टोर किया जा रहा है। उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए ‘अबकी बार 400 पार’ का नारा भी लगवाया। गुजराती बंधुओं का पहला कर्तव्य है कि वे उस राज्य की प्रगति के बारे में सोचें। गुजरात में रहने वाले राजस्थानियों की जरूरतों का हम ध्यान रखेंगे।