पीएम सूर्य घर’ योजना लॉन्च, अब हर महीने मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली

0
76

नई दिल्ली। PM Surya Ghar Yojana 2024: सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज घोषणा की कि उनकी सरकार ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana) को शुरू कर रही है।

इस योजना का लक्ष्य 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है। पीएम ने इसकी घोषणा सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर सिलसिलेवार पोस्ट में की। उन्होंने कहा, ‘‘सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं।’’

योजना का लक्ष्य: मोदी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि इस परियोजना में 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों के बैंक खातों में सीधे दी जाने वाली पर्याप्त सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। उन्होंने कहा, ‘‘सभी हितधारकों को एक नेशनल ऑनलाइन पोर्टल के साथ समेकित किया जाएगा जो और भी सहूलियतों को बढ़ाएगा।’’

मोदी ने कहा कि जमीनी स्तर पर इस योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में रूफटॉप सौर प्रणालियों (rooftop solar systems) को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

रोजगार को भी मिलेगा बढ़ावा: पीएम ने कहा कि इस योजना के लागू होने से लोगों की आय अधिक होगी, बिजली का बिल कम होगा और रोजगार सृजन होगा।

सौर ऊर्जा को बढ़ावा: प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं से आग्रह किया कि वे ‘पीएमसूर्यघर डॉट जीओवी डॉट इन’ पर आवेदन करके पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।

कैसे करें प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए अप्लाई

इसका आवेदन नैशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर (National Portal for Rooftop Solar) पर किया जाएगा। आइये जानते हैं

  • इस नई स्कीम के तहत अप्लाई करने के लिए आपको सरकार के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करते ही आपका अपना अकाउंट क्रिएट हो जाएगा। उसपर जाकर लॉगिन करना है और जरूरी जानकारी जैसे इलेक्ट्रीसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी मांगी जा सकती है, जिसे अपलोड कर आपको सब्मिट कर देना है।
  • इसके बाद आपको सरकार की तरफ से उन रजिस्टर्ड विक्रेता की लिस्ट मिल जाएगी, जो आपके इलाके में उपलब्ध हैं।
  • लिस्ट में विक्रेता को सिलेक्ट करने के बाद आपका आवेदन अप्रूवल के लिए DISCOM के पास पहुंच जाएगा।
  • जैसे ही DISCOM की तरफ से अप्रूवल मिल जाता है, आप सोलर प्लांट लगवा सकेंगे। जैसे ही सोलर प्लांट इंस्टाल हो जाता है, प्लांट की डिटेल आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर – सब्मिट करनी है, और नेट मीटर के लिए अप्लाई करना है।
  • आपको पोर्टल के जरिये ही बैंक अकाउंट डिटेल और कैंसेल्ड चेक सब्मिट करना होगा। कुछ ही दिनों में सरकार की तरफ से मिलने वाला फायदा आप तक पहुंच जाएगा।