बारिश से सोयाबीन की फसल अच्छी होने का अनुमान, मूंगफली को नुकसान

0
52

इंदौर। बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश ने फसल सूखने का खतरा टाल दिया है। सोयाबीन खरीफ सीजन की तिलहन फसलों में सबसे बड़ी फसल है। जानकारों के मुताबिक हालिया बारिश से इस फसल को फायदा हुआ है और आगे नुकसान की आशंका फिलहाल टल गई है।

खरीफ की दूसरी प्रमुख तिलहन फसल मूंगफली पर अभी भी मॉनसून की बेरुखी मंडरा रही है क्योंकि मुख्य उत्पादक राज्य गुजरात के मूंगफली उत्पादक इलाकों में बारिश उतनी नहीं हुई है कि इसकी फसल को लाभ मिले। अरंडी व तिल की फसल पर भी कमजोर मॉनसून की मार पड़ रही है। इनकी बोआई भी कम हुई है।

मध्य प्रदेश के सोयाबीन किसान रोहित ने बताया कि हाल की बारिश के बाद अब इस फसल के दानों की प्रगति अच्छी होगी। अगर इस माह पानी नहीं बरसता तो फसल सूख ही जाती। आगे भी मौसम इस फसल के अनुरूप रहा तो उनके 40 एकड़ खेत में इस साल 200 क्विंटल सोयाबीन पैदा हो सकता है। पिछले साल पैदावार 150 क्विंटल थी।

मध्य प्रदेश के धार जिले के किसान सुनील पाटीदार कहते हैं कि उनकी सोयाबीन 85 से 88 फीसदी तक पक चुकी है। ऐसे में इस हालिया बारिश से उतना लाभ नहीं हुआ है, जितना पछेती किस्म की सोयाबीन की खेती करने वालों को हुआ है। अगर बारिश 15 दिन पहले हो जाती तो फायदा ज्यादा होता।

सोयाबीन उद्योग के प्रमुख संगठन सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) के कार्यकारी निदेशक डी एन पाठक ने बताया कि पिछले महीने बारिश न होने से जितना नुकसान होना था, वह तो हो चुका है। लेकिन हाल की बारिश से अब आगे नुकसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि सोयाबीन के कुल रकबे के करीब 15 फीसदी में नमी की कमी हो गई क्योंकि बीच में सूखे जैसे हालात रहे। हल्की और रेतीली मिट्टी में कुछ फसल को नुकसान संभव है।

दाने का आकार छोटा रहने और खराब फलियां बनने के कारण इस क्षेत्र में सोयाबीन की उत्पादकता प्रभावित हो सकती है। उच्च तापमान के कारण मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में कीड़ों, कीटों और बीमारियों से उपज में कुछ कमी आ सकती है। पाठक कहते हैं कि फसल की स्थिति कुल मिलाकर सामान्य है और फिलहाल फसल को कोई बड़ा नुकसान नहीं दिख रहा है। हालांकि नई फसल आने में 10 से 15 दिन की देरी हो सकती है।

मूंगफली को ज्यादा नुकसान
इस साल मूंगफली की बोआई 43.81 लाख हेक्टेयर में हुई है, जो पिछले साल से 3.39 फीसदी कम है। मूंगफली की सबसे ज्यादा खेती गुजरात में होती है। मॉनसून की बेरुखी के कारण इस साल गुजरात में मूंगफली का रकबा करीब 4 फीसदी घटकर 16.35 लाख हेक्टेयर रह गया है।

गुजरात में मूंगफली उत्पादक इलाकों में अभी भी बारिश की कमी है। गुजरात राज्य खाद्य तेल और खाद्य तेल बीज संघ (जीएसईओईओएसए) के अध्यक्ष समीर शाह कहते हैं कि गुजरात में पिछला डेढ़ महीना सूखे जैसा रहा है जिससे मूंगफली समेत अन्य तिलहन फसलों को नुकसान हुआ है।

अब अगर बारिश हुई तो भी बहुत ज्यादा फायदा नहीं होने वाला क्योंकि नए दाने बनना मुश्किल है। हालांकि अब बारिश से दाने का आकार बढ़ने में मदद मिल सकती है। लेकिन पहले ही फसल को काफी नुकसान हो चुका है। उत्पादन कितना प्रभावित होगा, इसका अनुमान लगाना अभी जल्दबाजी होगा।

कमोडिटी एक्सपर्ट इंद्रजीत पॉल ने कहा कि मॉनसून की बेरुखी की सबसे ज्यादा मार गुजरात में मूंगफली की फसल पर ही पड़ने की संभावना है। यहां बोआई भी कम हुई है और ऊपर से पानी भी नहीं बरसा है। मध्य प्रदेश व राजस्थान में बोआई भी ज्यादा हुई और बारिश से फायदा भी हो रहा है। हालांकि इस बारिश से पहले जो नुकसान हो चुका है, उसकी पूरी भरपाई अब संभव नहीं दिख रही है।

दूसरी तिलहन फसल तिल, अरंडी व सूरजमुखी की बोआई में इस साल काफी कमी आई है। अरंडी का रकबा 8 फीसदी और तिल का रकबा 7 फीसदी से ज्यादा घटा है। अरंडी भी सबसे ज्यादा गुजरात में बोई जाती है और बारिश की कमी से उसको भी नुकसान हुआ है।