टाटा की नई इलेक्ट्रिक साइकिल 7 पैसे में चलती है 1 किलोमीटर

0
69

नई दिल्ली। टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड की कंपनी स्ट्राइडर (Stryder) ने जीटा रेंज की नई इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च करके अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाया है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल का नाम जीटा मैक्स (Zeeta Max) है। ये खासतौर से उन राइडर्स के लिए तैयार की गई है जो पर्यावरण को साफ रखना चाहते हैं।

इस साइकिल की कीमत 29,995 रुपए तय की गई है। यह साइकिल पैडल असिस्ट समेत कई एडवांस फीचर्स से लैस है। इससे पहले जुलाई में कंपनी ने जीटा प्लस को 26,995 रुपए की कीमत के साथ लॉन्च किया था।

70 पैसे के खर्च में 10KM दौड़ेगी
स्ट्राइडर का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक साइकिल से 1 किलोमीटर चलने का खर्च सिर्फ 7 पैसे आता है। यानी 10 किलोमीटर चलाने का खर्च महज 70 पैसे आएगा। स्ट्राइडर जीटा मैक्स इलेक्ट्रिक साइकिल को फुल चार्ज पर 35 किलोमीटर तक दौड़ा पाएंगे। यानी इतने किलोमीटर चलने का खर्च महज 2.50 रुपए के करीब होगा। इस साइकिल में 35 वोल्ट की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है। इसे फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है। इस साइकिल में पैडल असिस्ट टेक्नोलॉजी दी है। जिसके चलते ये चढ़ाई वाली सड़क पर भी आसानी से चलाई जा सकती है।

स्ट्राइडर जीटा प्लस भी लॉन्च
कंपनी ने महीनेभर पहले जीटा प्लस इलेक्ट्रिक साइकिल को भी लॉन्च किया था। स्ट्राइडर जीटा प्लस को 26,995 रुपए की कीमत के साथ लॉन्च किया गया। ये कीमत लिमिटेड समय के लिए रखी गई है। बाद में इसकी कीमत में 6000 रुपए का इजाफा कर दिया जाएगा। स्ट्राइडर जीटा प्लस इलेक्ट्रिक साइकिल के स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें हाई एफिशिएंसी वाला 36-volt/6 Ah का बैटरी पैक दिया है। कंपनी का दावा है कि ये 216 Wh की कुल एनर्जी कैपेसिटी के साथ आती है।

सिंगल चार्ज पर 30Km का सफर
जीटा प्लस इलेक्ट्रिक साइकिल से लंबी दूरी की यात्रा आसानी से की जा सकती है। कंपनी के मुताबिक, इसकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। पैडल की मदद से यह जीरो-उत्सर्जन चक्र 30 किमी तक की दूरी तय करने का दावा किया गया है। बैटरी पैक को फुल चार्ज होने में केवल 3 से 4 घंटे लगते हैं। स्ट्राइडर जीटा प्लस का प्रोडक्शन स्टील हार्डटेल फ्रेम पर किया गया है। इस ई-बाइक में शक्तिशाली ऑटो-कट ब्रेक दिए हैं। दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक मौजूद हैं। इसे 10 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आता है। ब्रांड के प्रोडक्ट देश भर में 4,000 से अधिक रिटेल स्टोर्स से बेचे जाते हैं।