स्पीकर बिरला के नेतृत्व में मंगोलिया रवाना हुआ भारतीय संसदीय दल

0
54

नई दिल्ली/कोटा। Parliamentary Delegation to Mongolia: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में भारतीय संसदीय दल बुधवार को तीन दिवसीय यात्रा के लिए मंगोलिया के।लिए रवाना हुआ। भारतीय संसदीय शिष्टमंडल 7 साल के अंतराल के बाद मंगोलिया का दौरा कर रहा है।

लोक सभा सचिवालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगोलिया के स्टेट ग्रेट खुराल (संसद) के अध्यक्ष के निमंत्रण पर 6 से 8 जुलाई तक मंगोलिया की यात्रा पर जा रहे भारतीय संसदीय शिष्टमण्डल में संसद सदस्य राजेश वर्मा, माला राज्य लक्ष्मी शाह, नारायण दास गुप्ता, रेबती त्रिपुरा और पबित्रा मार्गेरिटा तथा लोक सभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह व ओएसडी राजीव दत्ता शामिल हैं। इस यात्रा से भारत और मंगोलिया के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान बनाए रखने के साथ ही दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी मजबूत होगी।

यात्रा के दौरान स्टेट ग्रेट खुराल के अध्यक्ष गोम्बोजाव जेंडनशटार की ओर से राजधानी उलान बटार के सुखबटार स्क्वेयर में स्पीकर बिरला का औपचारिक स्वागत किया जाएगा। यात्रा के दौरान शिष्टमंडल के सदस्य मंगोलिया के राष्ट्रपति उखनागीन खुरेलसुख से मुलाकात करेंगे।

मंगोलिया के प्रधान मंत्री ओयुन-एर्डेन लवसन्नामसराय भी लोक सभा अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे। मेजबान संसद के अध्यक्ष गोम्बोजाव जेंडनशटार के साथ भी स्पीकर बिरला की द्विपक्षीय संसदीय वार्ता होगी। यात्रा के दौरान दोनों संसदों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे।

भारतीय संसदीय शिष्टमंडल जिस समय मंगोलिया यात्रा पर होगा, उसी समय मंगोलियाई नव वर्ष के अवसर पर नादाम उत्सव आयोजित किया जा रहा है। मंगोलिया की संसद के अध्यक्ष गोम्बोजाव जेंडनशटार ने स्पीकर बिरला और शिष्टमंडल के सदस्यों को मिनी नादाम समारोह में शामिल होने का भी निमंत्रण दिया है ।

शिष्टमंडल सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के स्थानों के साथ ही ऑइल रिफाइनरी परियोजना के मुख्यालय का भी दौरा करेगा। इस रिफाइनरी को भारतीय एक्ज़िम बैंक ने 1.23 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आसान ऋण से वित्त पोषित किया है। यह ऑइल रिफाइनरी परियोजना मंगोलिया में भारत की सबसे बड़ी परियोजना है और मंगोलिया की ऊर्जा सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

शिष्टमंडल पेथुब मठ के दौरा करेगा जहां माननीय अध्यक्ष और शिष्टमंडल के सदस्य महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। शिष्टमंडल मंगोलिया में भारतीय समुदाय के साथ भी संवाद करेगा।