फाइटर जेट से इंस्पायर्ड Renault Rafale क्रॉसओवर कार पेश

0
76

नई दिल्ली। फ्रांसीसी कार निर्माता कंपनी Renault जल्द ही मध्यम आकार की क्रॉसओवर पेश करने जा रही है। सबसे खास बात है कि रेनो की इस नई कार को Renault Rafale नाम दिया गया है।

कंपनी ने ये नाम 1930 के दशक से निर्मित दुर्जेय लड़ाकू जेट Rafale से प्रेरणा लेकर रखा है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि कंपनी की ये क्रॉसओवर और लड़ाकू जेट Rafale दोनों ही फ्रांस में निर्मित हैं। इसको लेकर क्या कुछ जानकारी सामने आई है, जान लेते हैं।

Renault-Nissan CMF-CD प्लेटफॉर्म पर निर्मित, Renault Rafale अनिवार्य रूप से ऑस्ट्रेलियाई कॉम्पैक्ट SUV का एक प्रकार है जो पहले से ही फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज द्वारा चुनिंदा बाजारों में पेश जा रही है। ऑस्ट्रेलिया में आधिकारिक तौर पर 2022 के अंत में लॉन्च की गई Renault Rafale को गुरुवार को ले बॉर्गेट में आगामी पेरिस एयर शो में पूरी तरह से प्रदर्शित किया जाएगा।

कंपनी अपनी क्रॉसओवर के बारे में बड़े-बड़े दावे कर रही है, लेकिन क्या इसमें उतनी तेज रफ्तार है जिसके लिए फाइटर जेट को जाना जाता है। ये जानना अभी बाकी है। Renault की वैश्विक विपणन टीम के सिल्विया डॉस सैंटोस ने एक प्रेस बयान में कहा, “‘राफेल’ नाम तुरंत तकनीक, प्रदर्शन और साहस की भावना के साथ-साथ ड्राइविंग आनंद और चपलता को ध्यान में लाता है।”

पॉवरट्रेन :2024 Rafel में डीजल इंजन मिलने की उम्मीद ‘न’ के बराबर ही है। इसमें 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन इंजन हो सकता है जो 130 हॉर्सपावर (96 किलोवाट) और 205 न्यूटन-मीटर (151 पाउंड-फीट) टार्क पैदा करने में सक्षम है। आपको बता दें कि Renault ने अपनी इस कार के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। यह कहा जा सकता है कि ये कार सीएमएफ-सीडी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और इसे हाइब्रिड इंजन द्वारा संचालित किए जाने की उम्मीद है।