उद्यमिता के विकास के लिए नवाचार आवश्यक: डॉ. नीलिमा सिंह

0
60

कोटा विश्वविद्यालय के कौशल विकास केंद्र का उद्यमिता सेमिनार आयोजित

कोटा। कोटा विश्वविद्यालय के कौशल विकास केंद्र की ओर से बुधवार को उद्यमिता सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता मुंबई के उद्यमिता से जुड़े विशेषज्ञ वरुण पाटिल ने संबोधित किया।सेमिनार की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह ने की। इस अवसर पर डॉ. नीलिमा सिंह ने कहा कि उद्यमिता के विकास के लिए नवाचार आवश्यक है। उद्यमिता के लिए डिजिटल लाइजेशन बड़ा माध्यम बन रहा है।

वरुण पाटिल ने कहा कि काॅलेज के पढ़ाई समाप्त होने के बाद स्वरोजगार की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए। पढ़ाई पूर्ण करने के पश्चात किसी पर आश्रित रहने की जरूरत नहीं है। बल्कि स्वरोजगार के माध्यम से अपने पैरों पर खड़ा हो सकते है। देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी के कारण शासकीय सेवा के विकल्प के रूप में व्यवसाय की तरफ सोचना पड़ेगा।

कौशल विकास केन्द्र की निदेशक डॉ. अनुकृति शर्मा ने कहा कि अर्थशास्त्र में उत्पत्ति के पांच साधन भूमि, श्रम, पूंजी, संगठन एवं साहस का उपयोग आपको वर्तमान में ही करना पड़ेगा। इसलिए जोखिम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए। उद्यमिता के तहत व्यवसाय का चुनाव अपनी रूचि के हिसाब से चयन करना चाहिए। व्यवसाय में हर आदमी सफल नहीं हो सकता और न ही आदमी असफल हो सकता है।

उन्होंने व्यवसाय का चयन करने के बाद इस दिशा में पूरी ताकत से आगे बढ़ने और परिस्थितियों को परखने की सलाह दी। शिविर में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, कारीगर प्रशिक्षण योजना, मिनीमाता स्वालंबन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान नीता पारीक, गजेन्द्र डूडी, अनुज विलियम्स, नीलिमा मोदी, पायल दीक्षित समेत कईं लोग मौजूद रहे।