महिला स्वस्थ होंगी तभी बनेंगी आत्मनिर्भर: लोक सभा स्पीकर बिरला

0
154

ग्रामीण क्षेत्र में सुपोषित मां अभियान का शुभारंभ

कोटा/इटावा। नए साल के पहले ही दिन लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए बड़ी पहल की है। इटावा में ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के लिए सुपोषित मां अभियान का शुभारंभ करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि हमें इन्हें स्वस्थ भी रखेंगे और स्वयं सहायता समूहों के जरिए इन्हें स्वरोजगार से भी जोड़ा जाएगा।

अखाड़े के हनुमानजी मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिला को जगत-जननी कहा जाता है। इसके साथ ही महिला अन्नपूर्णा भी होती है। वह अपना भोजन त्याग कर घर के बुजुर्गों और परिवारजनों का पेट भरती है। इस कारण अनेक बार उनमें पोषण की कमी रह जाती है।

उन्होंने कहा कि पोषण की कमी से ग्रस्त गर्भवती महिलाएं स्वस्थ शिशु को जन्म नहीं दे पाती। हम नहीं चाहते कि यह माताएं अस्वस्थ हों और वे अस्वस्थ शिशु को जन्म दें। इसी उद्देश्य से चिन्हित गर्भवती महिलाओं को नौ माह तक पोषण किट दी जाएंगी। उनकी नियमित स्वास्थ्य जांच भी की जाएगी तथा उन्हें दवाएं भी दी जाएंगी।

इसी के साथ हमारा प्रयास रहेगा कि इन महिलाओं के स्वयं सहायता समूह गठित कर उन्हें स्वरोजगार से भी जोड़ें। इसके लिए पहले चरण में इन्हें सिलाई मशीनें भी भेंट करेंगे तथा कच्चा माल भी उपलब्ध करवाएंगे। कच्चे माल से वे उत्पादन कर अपने बनाए कपड़ों की मार्केटिंग कर आय अर्जित कर सकेंगी। हमारी कोशिश रहेगी कि कोटा के शिक्षण और कोचिंग संस्थानों से भी जोड़ते हुए उन्हें रोजगार मुहैया करवाएं।

महिलाएं उठाएं महिलाओं का बीड़ा
स्पीकर बिरला ने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं विशेष तौर पर महिला सामाजिक कार्यकर्ताओं का आव्हान किया कि वे पोषण की कमी से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करने में सहयोग करें। उन महिलाओं के नाम लोक सभा कैंप कार्यालय में नोट करवाएं। उन्हें पोषण किट की होम डिलिवरी की जाएगी।

हॉस्पिटल ऑन व्हील सेवा का लाभ दिलाएं
स्पीकर बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं से ग्रामीण क्षेत्र के रोगियों को हॉस्पिटल ऑन व्हील सेवा का लाभ सभी को दिलाने का आव्हान किया। बिरला ने कहा कि इस विशेष सेवा में घर के निकट आकर इस विशेष सेवा के माध्यम से चिकित्सक 28 प्रकार की जांचों के रोगियों को निशुल्क दवाएं दे रहे हैं। गंभीर रोगियों को उपचार के बड़े केंद्रों पर रैफर कर वहां उनका निशुल्क इलाज भी करवाया जा रहा हैै।

हाईलेवल ब्रिज के लिए जताया आभार
कार्यक्रम के दौरान इटावा नगर पालिका की अध्यक्ष रजनी सोनी ने चंबल नदी पर हाईलेवल ब्रिज के निर्माण के लिए वन मंत्रालय से आवश्यक स्वीकृति दिलाने के लिए स्पीकर ओम बिरला का आभार जताया। रजनी सोनी ने कहा कि बिरला के प्रयासों से क्षेत्र के लोगों की 25 वर्ष से अधिक पुरानी मांग पूरी होगी। मानसून के दौरान आवागमन में होने वाली परेशानी भी खत्म हो जाएगी।

यह रहे उपस्थित
पूर्व विधायक प्रभुलाल वर्मा, प्रधान रिंकू मीणा, सामाजिक कार्यकर्ता अर्जुनलाल मीणा, रिंकू सोनी, दीपक सोनी, स्थानीय पार्षद गंगाधर नागर, रूपकंवर गुप्ता, रामपति बैरवा, महावीर सुमन, बालमुकुंद बैरवा, राकेश बैरवा, राधेश्याम तंवर, जुगल प्रजापत, अनिश अंसारी, सुनील गोयल सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।