सेवा ऐसे करें कि हर वंचित गरीब का भरोसा आप पर होः बिरला

0
176

लोक सभा अध्यक्ष ने किया सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं प्रबुद्धजन से संवाद

कोटा। नए साल के पहला दिन लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसदीय क्षेत्र के सुदूर भाग इटावा क्षेत्र में मनाया। यहां सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रबुद्धजन से संवाद करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि सेवा ऐसे करें कि हमारे प्रति ग्रामीणों और वंचित तथा अभावग्रस्त वर्ग के लोगों के मन में एक भरोसा उत्पन्न हो। जब भी कोई मुसीबत या कठिनाई आए तो वे चिंता करने की जगह बोलें कि वे हैं ना हमें घबराने की जरूरत नहीं है।

अयाना क्षेत्र में एक मैरिज गार्डन में आयोजित कार्यक्रम में बिरला ने कहा कि आपकी शक्ति, सामर्थ्य, ऊर्जा और सम्पर्क का लाभ आमजन को मिलना चाहिए। आमजन के मन में आपके प्रति यह विश्वास होना चाहिए कि आपको बताने से उनका काम हो जाएगा। यदि आप काम नहीं कर पा रहे हैं तो फिर यह काम होना संभव नहीं हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता सक्रिय भूमिका निभाते हुए क्षेत्र के ग्रामीणों तथा वंचित व अभावग्रस्त वर्ग के लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, आर्थिक सशक्तिकरण सहित उनके लाभ के लिए बनाई गई अन्य योजनाओं को लाभ दिलाएं। इसके लिए उन्हें लोक सभा कैंप कार्यालय से पूरी मदद दी जाएगी। हमारा प्रयास होना चाहिए कि हमारे क्षेत्र में एक भी व्यक्ति पीड़ा और तकलीफ में नहीं हो। यदि उसे कोई दिक्कत है तो उसे दूर करना हमारा दायित्व है।

कार्यक्रम में इटावा प्रधान रिंकू मीणा, पूर्व प्रधान मानवेंद्र सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश कुदालिया, प्रेम गोचर, योगेंद्र नंदवाना, आशा त्रिवेदी, नारायण गोयल, ओम मीणा, पदम जैन, गोलू मीणा, हरिप्रकाश बंटी, रणजीत आर्य सहित बड़ी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे।

इटावा के किसानों को समृद्ध देखना चाहता हूं
स्पीकर बिरला ने अपने मन की पीड़ा बताते हुए कहा कि इटावा का 75 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र नहरी पानी से सींचित है। उन्होंने ऐसे भी कई क्षेत्र देखे हैं जहां यहां से कम पानी होने के बाद भी वहां का किसान अधिक समृद्ध है। वे चाहते हैं कि इटावा का किसान की भी आय बढ़े। इसके लिए कोटा में इसी माह किसान मेला लगा रहे हैं। वहां किसानों को कृषि की नई और आधुनिक तकनीक जानने को मिलेगी। इससे उनकी आय भी बढ़ेगी।

कोई भी उपचार से न रहे वंचित: बिरला ने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रबुद्धजन की यह जिम्मेदारी है कि उनके क्षेत्र में कोई भी वंचित व्यक्ति पैसों की कमी के कारण उपचार से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा कोई व्यक्ति उनके सम्पर्क में आता है तो उसकी जानकारी तत्काल कैंप ऑफिस को दें। उपचार की निशुल्क और समुचित व्यवस्था करवाई जाएगी।

संसद आने का दिया न्यौता: स्पीकर बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रबुद्धजन को आगामी बजट सत्र में संसद देखने के लिए दिल्ली आने का न्यौता दिया। उन्होंने कहा कि इससे आपको लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और अधिक नजदीकी से जानने का अवसर मिलेगा। प्रयास रहेगा कि अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी उनका संवाद कराया जाए।