एलन के 337 स्टूडेंट्स इंडियन नेशनल ओलम्पियाड के लिए चयनित

0
169

कोटा। सत्र 2023 के लिए ऑफिशियल इंटरनेशनल ओलम्पियाड के प्रथम चरण की परीक्षा में इंडियन नेशनल ओलंपियाड के लिए एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के 337 स्टूडेंट्स चयनित हुए है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (HBCSI ) के निर्देशन में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजिक्स टीचर्स (IAPT ) द्वारा आयोजित प्रथम चरण नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन में एलन के 337 स्टूडेंट्स का चयन हुआ है। अब तक देखे गए रिजल्ट में कैमेस्ट्री विषय में 70, बॉयलोजी में 56, फिजिक्स में 82, एस्ट्रोनोमी ग्रेड ए व बी में 129 स्टूडेंट्स का चयन हुआ।

इस परीक्षा में विभिन्न विषयों के द्वितीय चरण इंडियन नेशनल ओलम्पियाड के लिए देशभर में 1457 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। इसमें नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन कैमेस्ट्री में 352, बॉयलोजी में 300, फिजिक्स में 301, एस्ट्रोनोमी ग्रेड ए व बी में 504 स्टूडेंट्स का चयन हुआ। इंडियन नेशनल ओलम्पियाड की परीक्षाएं 28 व 29 जनवरी को आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में श्रेष्ठ परिणाम देने के लिए देश में विख्यात एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट(Allen Career Institute) इंटरनेशनल लेवल पर होने वाले ओलम्पियाड में भी श्रेष्ठता साबित कर रहा है। एलन के स्टूडेंट्स लगातार हर ओलम्पियाड में छाप छोड़ रहे हैं।

रिलायबल के छह स्टूडेंट्स चयनित: हाल ही में जारी रिलायबल संस्थान के छह विद्यार्थियों का चयन इंडियन नेशनल ओलंपियाड (आईएनओ 2023) के लिए हुआ है। जोकि होमी भाभा सेंटर ऑफ साइंस एजुकेशन की ओर से आयोजित होगा। रिलायबल में कक्षा 12 के विद्यार्थी आर्यन नवानी का चयन इंडियन नेशनल फिजिक्स ओलंपियाड (आईएनपीएचओ) के लिए हुआ। कक्षा 12 के विद्यार्थी साहिल एवं प्रभव अग्रवाल का चयन इंडियन नेशनल कैमिस्ट्री ओलंपियाड (आईएनसीएचओ) के लिए हुआ है। कक्षा 11 के विद्यार्थी अक्षत पांडे, सत्यम चक्रवर्ती एवं कक्षा 10 के विद्यार्थी त्रयम्बकेश एच का चयन इंडियन नेशनल एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड (आईएनएओ) के लिए हुआ है।