बारां जिले में पर्यटन की विपुल सम्पदा, प्रचार-प्रसार की जरूरत: अशोक माहेश्वरी

0
60
हॉटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा सभांग की कार्यकारिणी में बारां से हरिओम अग्रवाल उपाध्यक्ष एवं जगदीश शर्मा सचिव मनोनीत

बारां। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग की एक बैठक सोमवार को दावत होटल बारां में हुई। बैठक में बारां जिला के होटल रिसोर्ट एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा सम्भाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने की। विशिष्ठ अतिथि होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल एव कोटा के होटल व्यवसायी सन्दीप पाडिया ने भी भाग लिया। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि बारां व्यापार महासंघ के अध्यक्ष योगेश कुमार बाटा थे।

बैठक के प्रारंभ में बारां जिले के सभी होटल रिसोर्ट व्यवसायियों ने अशोक माहेश्वरी को सम्भागीय अध्यक्ष बनाये जाने पर उनका अभिनंदन किया। बांरा के सभी होटल व्यवसायी एवं बारां व्यापार महासंघ के अध्यक्ष योगेश कुमार बाटा ने बारां क्षेत्र के होटल एव रिसोर्ट व्यवसायी को होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग की कार्यकारणी में उचित प्रतिनिधित्व दिये जाने का आग्रह किया। ताकि हाडोती के पर्यटन विकास एव बारां के ऐतिहासिक स्थलों को राज्य के पर्यटन मानचित्र पर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के माध्यम से लाया जा सके।

संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि हाड़ोती के सभी क्षेत्रों को जोडने एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वे कटिबद्ध हैं। फेडरेशन के कायों को विस्तारित करने एवं क्षेत्रीय विकास के लिए स्थानीय प्रतिनिधित्व आवश्यक है। उसी के चलते पूरे हाडोती क्षेत्र का दौरा किया जा रहा है। माहेश्वरी ने कहा की हाड़ोती के बारां, बूंदी, झालावाड व कोटा में पर्यटन स्थलो की भरमार है, लेकिन सामूहिक प्रयास के अभाव में हाडौती क्षेत्र पर्यटन में पिछड़ा हुआ है, उसके लिए सभी को आगे आना होगा।

बैठक में मौजूद सभी सदस्यों की आमराय से संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बारां जिले को उचित प्रतिनिधित्व देते हुऐ हरिओम अग्रवाल को उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया एवं जगदीश शर्मा “घन वर्षा” को सचिव, मुरारी राठौर को सह कोषाध्यक्ष मनोनीत किया। मनोज कुमार अग्रवाल को सलाहकार एवं महेन्द्र शर्मा ’’कस्तूरी’’ व अभिजित गाालव को कार्यकारिणी सदस्य मनोनित किया।

बारां जिला पुरा सम्पदा से भरा पड़ा है: नव नियुक्त सचिव जगदीश शर्मा “धन वर्षा ने कहा कि बारां जिला पुरा सम्पदा से भरा पड़ा है लेकिन, रख-रखाव एव प्रचार प्रसार के अभाव में इस क्षेत्र के पर्यटन को बढावा नहीं मिल पाया। यहां पर्यटन की दृष्टि से लक्ष्मण कुण्ड, सीताबाडी, चार खम्भा विलास, बासथूनी भडका प्रपात, शेरगढ दुर्ग, प्राचीन दुर्लभ सहस्र शिवलिंग काकोली, मुगोर दुर्ग, रामगढ़ दुर्ग, लाल किला, नाहरगढ, पार्वती रिवर, सोरसण अभयारण्य जैसे रमणीक पर्यटन स्थल हैं। उन्होंने कहा कि हम फडेरेशन के माध्यम से इन पर्यटक स्थलों के विकास एव प्रचार-प्रसार में अपना पूरा सहयोग प्रदान करेंगें।

नव नियुक्त उपाध्यक्ष हरिओम अग्रवाल ने बताया कि बैठक में फेडरेशन के संभाग अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने नियम व कानूनों की जानकारी देते हुए कहा कि होटल व रिसोर्ट को सरकार द्वारा उद्योग का दर्जा दिया गया है। उसके तहत कई तरह की छूटों का प्रावधान है। जानकारी के अभाव में हम लोग इसका फायदा नही उठा पाते हैं। अतः सभी व्यवसायी उद्योग प्रमाण पत्र बनवाकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं व छूट प्राप्त करें।

अशोक माहेश्वरी ने सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि बारां के पयर्टन विकास में हम पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि यहां का पर्यटन विकास होगा तो सभी के व्यवसाय को गति मिलेगी। नव नियुक्त उपाध्यक्ष हरिओम अग्रवाल ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों व सदस्यों का आभार व्यक्त किया। बैठक में होटल व रिसोर्ट व्यवसाय से जुडे नरेन्द्र शर्मा, विनय जैन, प्रद्युम्न शर्मा, शिवम सिंघल, कपिल शर्मा, मनोज राठौर, कमल जैन, महेन्द्र सुमन, रिंकू अदलक्खा, मनीष खत्री, राहुल मीणा, धर्मेन्द्र सुवालका एवं प्रमोद चौऋषिया आदि उपस्थित थे ।