दशहरा मेले में लगी अवैध दुकानों पर मेला अध्यक्ष का सख्त एक्शन, किया यू नोट जारी

0
181

मेला अध्यक्ष बोली, अतिक्रमण हटें, हर गड़बड़ के लिए संबंधित अधिकारी होंगे जिम्मेदार

कोटा। Dussehra Mela News: राष्ट्रीय दशहरा मेला में दुकानों और झूलों के आवंटन में गड़बड़ी और अतिक्रमण की शिकायतों पर मेला समिति अध्यक्ष मंजू मेहरा ने सोमवार को सख्त एक्शन लिया है। अध्यक्ष मंजू मेहरा ने संबंधित अधिकारियों को बुलाकर शिकायतों पर उनकी जवाबदेही निश्चित करने के निर्देश दिए हैं। अध्यक्ष मंजू मेहरा ने समिति सदस्यों और संबंधित अधिकारियों को बुलाकर विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

राष्ट्रीय दशहरा मेला में व्यापारियों द्वारा अवैध दुकानें लगाने और रसीद नहीं कटाने की शिकायतें मिलने पर अध्यक्ष मंजू मेहरा ने हर गड़बड़ी के लिए संबंधित अधिकारी और कर्मचारी को जवाबदेह बनाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों की जवाबदेही निश्चित करने के लिए यू नोट भी जारी किया है।

अध्यक्ष मंजू मेहरा ने कहा कि व्यापारियों को भूमि शुल्क की रसीदें जारी नहीं की गई हैं। मेले में अवैध रुप से दुकानें लगी हैं। जिससे आर्थिक रुप से राजस्व की हानि हो रही है। इससे अतिक्रमण को भी बढ़ावा मिल रहा है। साथ ही अधिकार रहित आवंटियों द्वारा अतिरिक्त जगह उपयोग में लेने के कारण स्थायी दुकानों का रास्ता बंद किया जा रहा है।

ऐसे में संबंधित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की जवाबदेही निश्चित होनी चाहिए। उन्होंने दुकानों का सर्वे कर अवैध दुकानदारों, अतिक्रमियों और रसीद नहीं कटाने वाले झूला संचालकों व दुकानदारों की पहचान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे दुकानदारों और झूला संचालकों को तुरंत हटाया जाए।

अध्यक्ष मंजू मेहरा ने बताया कि मेला दशहरा में अच्छी प्रकार से ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। वहीं निगम द्वारा प्रत्येक बाजार का सर्वे कराकर अच्छी सजावट के आधार पर प्रथम व द्वितीय को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेला दशहरा में फायर ऑफिस के पास वाहन स्टैंड पर अधिक राशि वसूलने की शिकायत मिल रही है। इसकी अधिकारियों द्वारा जांच की जाएगी।

वहीं वाहन स्टैंड संचालकों को पार्षदों द्वारा पास दिखाने के बाद राशि नहीं वसूलने के लिए पाबंद किया गया है। मेला समिति अध्यक्ष मंजू मेहरा ने पार्षदों के वाहन स्टैंड राशि की भरपाई निगम द्वारा करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने पास दिखाने पर भी पार्षदों से राशि वसूलने पर स्टैंड संचालक के विरुद्ध कार्यवाही के लिए निर्देश दिया।

इस अवसर पर उप महापौर सोनू कुरेशी, पवन मीणा, सदस्य अनिल सुवालका, अनूप कुमार, चेतना माथुर, अजय सुमन, अतिरिक्त आयुक्त अंबालाल मीणा, अतिरिक्त मेला अधिकारी प्रेमशंकर शर्मा, उपायुक्त राजस्व दिनेश शर्मा, आरओ नरेश राठौर, सहायक अतिक्रमण प्रभारी रामहंस मीणा उपस्थित रहे।