सेंसेक्स 491 अंक उछलकर 58,410 पर बंद, निफ्टी 17,300 के पार

0
143

नई दिल्ली। शेयर बाजार सोमवार को लगभग 0.8% की बढ़त के साथ हरे रंग में बंद हुए। एसबीआई, बजाज फिनसर्व और एनटीपीसी के नेतृत्व में पीएसयू बैंकों के शेयरों में आज तेजी देखी गई। अंतिम कारोबारी सत्र के बाद सेंसेक्स 491.01अंक यानी 0.85% उछलकर 58,410.98 पर बंद हुआ। निफ्टी 126.10 अंकों की बढ़त के साथ 17,311.80 पर बंद हुआ।

बाजारों में आज अस्थिरता बनी रही क्योंकि मुद्रास्फीति ने निवेशकों को परेशान कर रखा है। एशियाई बाजारों का दिन मिला-जुला रहा। जापान में गिरावट रही, जबकि हांगकांग और शंघाई हरे निशान में बंद हुए। यूरोप के बाजार भी सुबह के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।

आज वित्तीय, ऑटो और बिजली के शेयरों में खरीदारी देखी गई, जबकि धातु और रियल्टी में बिकवाली देखी गई। हिंडाल्को, अल्ट्राटेक सीमेंट और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों में आज कारोबार धीमा रहा। इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट ने आज जोरदार शुरुआत की।

टॉप गेनर्स और लूजर्स: शेयरों में एसबीआई, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक और एनटीपीसी लाभ पाने वालों की सूची में सबसे ऊपर हैं। लूजर्स में सबसे ऊपर हिंडाल्को को 2% से अधिक नुकसान हुआ। जेएसडब्ल्यू स्टील और एलएंडटी भी एक फीसदी से ज्यादा लुढ़के। इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया ने एक मजबूत शुरुआत की और इसे 53% प्रीमियम पर सूचीबद्ध किया गया।

दुनिया के बाजारों का हाल: एशियाई शेयरों में आज मिला-जुला कारोबार हुआ। निवेशक भविष्य में दरों में बढ़ोतरी को लेकर चिंतित हैं। उनका मानना है कि ये बढ़ोतरी अर्थव्यवस्था को मंदी की ओर धकेल रही है। वॉल स्ट्रीट पर गिरावट के बाद सोमवार को टोक्यो के शेयर निचले स्तर पर बंद हुए, क्योंकि बॉन्ड यील्ड और मंदी के जोखिम पर चिंता बनी रही। बेंचमार्क निक्केई 225 इंडेक्स 1.16% गिर गया। हांगकांग और चीन के शेयर सोमवार को सकारात्मक नोट पर समाप्त हुए। हैंग सेंग इंडेक्स 0.15% चढ़ा। शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.42% चढ़ा।