सीबीएसई के टर्म 2 का रिजल्ट जल्द ऑनलाइन होगा घोषित

0
218

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं और 12वीं के नतीजे (CBSE Term 2 Result 2022) जल्द घोषित करेगा। जुलाई अंत तक दोनों कक्षाओं का फाइनल रिजल्ट (CBSE 10th, 12th Result 2022) जारी किया जा सकता है। परिणाम जारी होने के बाद बोर्ड अपनी वेबसाइट cbseresults.nic.in पर अपलोड कर देगा। छात्र अपने क्रेडेंशियल यानी रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से लॉगिन कर अपना स्कोर चेक कर पाएंगे।

इन वेबसाइट्स पर आएगा रिजल्ट: इस बार सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो टर्म में अप्रैल-मई के महीने में आयोजित की गई थी। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में करीब 35 लाख छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। इस बार Parikshasangam.cbse.gov.in पर भी रिजल्ट जारी किया जाएगा। नीचे वेबसाइट की लिस्ट दी गई है जिसके माध्यम से छात्र अपना स्कोरकार्ड भी देख पाएंगे।
1- cbse.gov.in
2- cbseresults.nic.in
3- results.gov.in

33 फीसदी अंक होंगे जरूरी: सीबीएसई की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को ओवरऑल और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। यदि किसी स्थिति में छात्र चूक जाते हैं तो री- वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं या कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके साथ ही अगर कोई कंपार्टमेंट परीक्षा में भी 33 फीसदी अंक नहीं ला पाता तो उसे फेल घोषित कर दिया जाएगा।

स्कोरकार्ड में होगी डिटेल्स

  1. छात्र का नाम
  2. स्कूल का नाम
  3. रोल नंबर
  4. प्रत्येक सब्जेक्ट में प्राप्त अधिकतम अंक
  5. प्रत्येक सब्जेक्ट में प्राप्त अंक
  6. अन्य जानकारी