कोटा में शैक्षणिक माहौल बनाने में हॉस्टल व्यवसायियों का बड़ा योगदान: संदीप शर्मा

0
174

कोटा। न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन का होली स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन मंगलवार को इंद्रा विहार सोसायटी भवन संपन्न हुआ। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि कोटा में शैक्षणिक माहौल को बनाने में कोटा के हॉस्टल व्यवसायियों का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने उच्च दर्जे के बाहर से आने वाले छात्रों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में कोटा मे हॉस्टल व्यवसाय का अरबों रुपए का निवेश हुआ है। इससे करीब एक लाख लोगों को रोजगार भी मिला हुआ है। इसके साथ ही कोटा को आर्थिक सफलता भी मिली है। एक ही क्षेत्र में इतना बड़ा निवेश होने से अब कोटा को शैक्षणिक क्षेत्र में अपनी पहचान बनाए रखना आवश्यक हो गया है। इसके लिए शहर के कोचिंग, हॉस्टल व्यवसायी एवं आम जनों को संयुक्त रूप से प्रयास करने होंगे।

माहेश्वरी ने कहा कि एक ही क्षेत्र के निवेश मे रुझान से प्रतिस्पर्धा बढ़ती है। उन्होंने कहा कि कोटा में पर्यटन खनन औद्योगिक कृषि एवं अन्य व्यवसाय की विपुल संभावनाओं के साथ-साथ मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध है। अतः इस दिशा में सरकार प्रयास करें एवं सुविधाएं दे तो कोटा अर्थव्यवस्था एवं विकास में अपना प्रथम स्थान बना सकता है।

कांग्रेस नेता राखी गौतम ने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ के नेतृत्व में सभी संस्थाओं ने कोरोना काल के संकटकाल में जनसेवा का अनूठा उदाहरण पेश किया है। उन्होंने कहा कि व्यापारियों को भारी घाटे की चिंता नहीं करते हुए जनसेवा का जो उदाहरण पेश किया। वार्ड पार्षद गोपालराम मंडा एवं योगेश राणा ने कहा कि हमारा पूरा प्रयास रहता है कि क्षेत्र में बाहर से आने वाले छात्रों की शैक्षणिक माहौल, मूलभूत सुविधाएं एवं सुरक्षा उपलब्ध हो।

न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक लोढ़ा एवं सचिव राजीव भैया ने कहा कि हमारी संस्था ने कोटा व्यापार महासंघ के मार्गदर्शन में कोरोना काल में लाखों भोजन के पैकेट राशन के कीट के साथ-साथ जनजागृति क्षेत्रों को सेनेटाइज करना वैक्सीनेशन केम्प एवं बाहर से आये विद्यार्थियों का पूरी देखभाल करने अपने अपने घरों पर पहुंचाने में कार्य किया है। इस अवसर पर समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए संस्था के सदस्यों को सामाजिक कार्यों में योगदान के लिए सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।