NCDEX IPFT किसानों के लिए कॉल सेंटर बढ़ाएगा

0
171

मुंबई। नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) और उसके इन्वेस्टर प्रोटेक्शन फंड ट्रस्ट ने आज किसानों और किसान उत्पादक संगठनों (एफपोओ) के लिए समर्पित देश का पहला कॉल सेंटर आरंभ किया। इसका मकसद उन्हें कृषि डेरिवेटिव्स और उससे जुड़े बाजार की बुनियादी ढांचा सेवाओं के बारे में जानकारी देना है।

इस कदम से किसानों और एफपीओ को एक्सचेंज के कामकाज, उत्पादों से जुड़े सवालों, हाजिर भावों, डिलिवरी तथा सेटलमेंट से जुड़े सवालों आदि की सभी प्रकार की जानकारी तत्काल प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

एनसीडीईक्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्य अधिकारी अरुण रास्ते ने कहा, “यह अपनी तरह का पहला कॉल सेंटर होगा, जो किसानों तथा एफपीओ को सीधे डेरिवेटिव्स बाजार से जोड़ने के लिए जानकारी प्रदान करेगा। मुझे यकीन है कि इस सुविधा से एनसीडीईएक्स और किसानों, खासकर देश के सुदूर इलाकों के किसानों के बीच दूरी खत्म होगी और वे भी कृषि उपज मार्केटिंग की मुख्यधारा में आ सकेंगे।”

इस मौके पर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के कार्यकारी निदेशक वी. एस. सुंदरेशन ने कहा, “डेरिवेटिव्स किसानों को जोखिम से बचने के कारगर साधन मुहैया कराते हैं। लेकिन किसानों के बीच डेरिवेटिव्स बाजार के बारे में पर्याप्त जागरूकता नहीं है। सेबी इस दिशा में प्रयास करता रहा है और यह कॉल सेंटर इसमें और मदद करेगा।

कॉल सेंटर पर केवल डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग की जानकारी ही नहीं होगी बल्कि इसमें एनसीडीईएक्स समूह के अंतर्गत आने वाली सभी सेवाओं जैसे इलेक्ट्रॉनिक नेगोशिएबल वेयरहाउस रसीदों पर ऋण की सुविधा और नीलामी तथा रिवर्स नीलामी के जरिये इलेक्ट्रॉनिक हाजिर कारोबार आदि की जानकारी भी रहेगी ताकि किसान समूची कृषि मूल्य श्रृंखला से जुड़ सकें।