नई Toyota Avanza 7-सीटर MPV हुई लॉन्च, जानिए खासियत

0
332

नई दिल्ली। Toyota की नई MPV का इंतजार कर रहे ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी ने अपनी नई MPV Avanza को लॉन्च कर दिया है। इसे अभी इंडोनेशिया में लॉन्च किया गया है। टोयोटा ने इस MPV के स्पोर्टी वेरियंट Toyota Veloz की भी मार्केट में एंट्री करा दी है। नई टोयोटा अवांजा को एक दशक से ज्यादा समय से मार्केट में मौजूद इसके सेकंड जेनरेशन को रिप्लेस करने के लिए उतारा गया है। कंपनी की यह लेटेस्ट MPV बेहतरी लुक्स और फीचर्स से लैस है। आइए जानते हैं डीटेल।

जापानी ऑटोमेकर, टोयोटा ने आधिकारिक तौर पर इंडोनेशियाई बाजार में तीसरी पीढ़ी के अवांजा ​​एमपीवी का खुलासा किया है। कंपनी ने इस एमपीवी का स्पोर्टियर वर्जन भी पेश किया है, जिसका नाम टोयोटा वेलोज़ है। बिल्कुल-नई Toyota Avanza दूसरी पीढ़ी के मॉडल की जगह लेने जा रही है, जो एक दशक से अधिक समय से बिक्री के लिए मौजूद है।

नया Architecture : बिल्कुल-नई Toyota Avanza डिज़ाइन, इंटीरियर और मैकेनिक्स में महत्वपूर्ण बदलावों के साथ आती है। यह Daihatsu न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (DNGA) के साथ आती है, जो Toyota Raize, Daihatsu Rocky और Perodua Ativa को भी रेखांकित करता है। पिछला मॉडल लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित था। मोनोकॉक निर्माण के साथ, नई अवांजा ​​में आगे की तरफ मैकफर्सन स्ट्रट्स और पीछे की तरफ टॉर्सियन बीम है।

यह अब फ्रंट-व्हील-ड्राइव मॉडल बन गया है, क्योंकि पिछली सभी पीढ़ियां रियर-व्हील-ड्राइव मॉडल थीं। बिल्कुल-नई Toyota Avanza 1NR-VE 1.3-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड DOHC 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ डुअल VVT-i द्वारा संचालित है। 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया, यह इंजन 6,000rpm पर अधिकतम पावर आउटपुट 98PS और 4,200rpm पर 121Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।

नई अवंज़ा में 2NR-VE 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन भी मिलता है जो 6,000rpm पर 106PS और 4,200rpm पर 137Nm का पीक टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक शामिल हैं।

Toyota Avanza बड़ी और स्पेशियस है। अनुपात के संदर्भ में, बिल्कुल-नई Toyota Avanza 4,395mm लंबी, 1,730mm चौड़ी और 1,665mm लंबी है और इसका व्हीलबेस 2,750mm है। यह अब पिछले मॉडल की तुलना में 205mm लंबा और 70mm चौड़ा है, जबकि ऊंचाई 30mm कम कर दी गई है। हालांकि, व्हीलबेस को 95mm बढ़ा दिया गया है जो कि अधिक केबिन स्पेस में तब्दील होना चाहिए।

डिजाइन और इंटीरियर : बिल्कुल-नई Toyota Avanza पूरी तरह से नई स्टाइल के साथ आती है। इसमें स्लिम, ट्विन-स्लैट ग्रिल और स्लीक एलईडी हेडलैंप के साथ एक नया फ्रंट फेसिया के साथ आती है, एक ट्रेपोजॉइडल साइज़ का निचला सेवन और कोणीय फॉग लैंप, और एक प्रमुख ठोड़ी है। एक तेज क्रीज लाइन है जो पूरी चौड़ाई में चलती है और आगे और पीछे के कार ग्रुप को जोड़ती है। इसमें चंकी व्हील आर्च हैं, जो इसके स्पोर्टी प्रोफाइल में चार चांद लगाते हैं। MPV में स्लिम टेल-लाइट्स हैं जो टेलगेट पर टोयोटा लोगो के माध्यम से चलने वाली एक उभरी हुई लाइन से जुड़ी होती हैं।

यह बिल्कुल नए इंटीरियर के साथ आती है, जिसमें अधिक समकालीन डिजाइन और नए फीचर्स हैं। डैशबोर्ड सरल और कार्यात्मक है। एसी वेंट्स के ऊपर एक बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट है, जबकि एसी यूनिट में डिजिटल कंट्रोल हैं। इसमें एक नया डिज़ाइन किया गया स्टीयरिंग व्हील डिज़ाइन भी है। नई अवंज़ा 4.2-इंच की फुल TFT MID के साथ आती है।

सेफ्टी और सिक्योरिटी :
MPV टोयोटा सेफ्टी सेंस (TSS) के साथ आती है जिसमें टक्कर से पहले की चेतावनी, टक्कर से पहले की ब्रेकिंग, पेडल मिसऑपरेशन कंट्रोल, लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन और फ्रंट डिपार्चर अलर्ट जैसे सुरक्षा फीचर्स को शामिल किया गया है। इसमें 6 एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, वीएससी (व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल), एचएसए (हिल स्टार्ट-असिस्ट), एबीएस के साथ ईबीडी और ब्रेक असिस्ट मिलते हैं।