रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 11 महीने के टॉप पर, जानिए कितना ऊपर जाएगा

0
312

मुंबई। देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयर अक्टूबर 2020 के बाद उच्चतम स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं। बीएसई (BSE) के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी का शेयर दोपहर 12 बजे 1.69 फीसदी की तेजी के साथ 2336.60 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। यह इसका 11 महीने का उच्चतम स्तर है। जुलाई के बाद से इसमें करीब 15 फीसदी तेजी आ चुकी है।

कंपनी के शेयरों में तेजी की वजह वे निवेशक हैं जो आने वाले दिनों में इसमें और तेजी की उम्मीद कर रहे हैं। कोरोना का दूसरी लहर के कारण देश के कई राज्यों ने स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाया था। इससे जून तिमाही में रिलांयस का रिटेल और रिफाइनरी ऑपरेशंस प्रभावित हुआ था। लेकिन अब पाबंदियों में ढील के कारण स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है। इससे सितंबर और दिसंबर तिमाहियों में रिलायंस के रिटेल बिजनस में तेजी आने की उम्मीद है।

वोडाफोन आइडिया के बंद होने से होगा फायदा
टेलिकॉम के मोर्चे पर निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के बंद होने से रिलायंस जियो की झोली में ज्यादा ग्राहक आएंगे। कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया के लिए पटरी पर लौटने के रास्ते एक-एक करके बंद हो रहे हैं। प्रमोटर्स ने कंपनी में और निवेश करने से इन्कर कर दिया है जबकि पैसा जुटाने की कंपनी की योजना अब तक सफल नहीं हो पाई है। जियो जल्दी ही जियोफोन नेक्स्ट की बिक्री शुरू करने जा रही है। कंपनी ने इसे गूगल के साथ मिलकर तैयार किया है। इसे दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन माना जा रहा है।

जियोफोन नेक्स्ट को 10 सितंबर को पूरे देश में लॉन्च किया जाएगा। ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक इससे रिलायंस जियो के सब्सक्राइबर्स की संख्या में तेजी आएगी। रिलायंस का शेयर पिछले साल सितंबर में रेकॉर्ड हाई पर पहुंचा था। इसके बाद से इसमें गिरावट आई है। इस दौरान निफ्टी50 11,200 से चढ़कर 17,200 तक पहुंच चुका है लेकिन रिलायंस के शेयर का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है। इस दौरान निफ्टी50 में रिलायंस का भारांक 15 फीसदी के घटकर 10 फीसदी रह गया है।

कितना ऊपर जा सकता है शेयर
कुछ एनालिस्ट्स का कहना है कि इस बार रिलायंस के स्टॉक का मामला कुछ अलग हो सकता है। टेक्निकल एनालिस्ट्स का मानना है कि इस बार कंपनी का शेयर काफी ऊपर जा सकता है। Tradebulls Securities के सच्चिदानंद उत्तेकर के मुताबिक इस महीने के अंत तक कंपनी का स्टॉक 2,440-2,460 रुपये के स्तर तक जा सकता है। उन्होंने, यह इस महीने के लिए मेरे टॉप शेयरों में शामिल है। आने वाले दिनों में इसमें तेजी बरकरार रहेगी। यह 2500 रुपये के स्तर तक जा सकता है।