व्यापारियों के साथ गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं की जाएगी: कोटा व्यापार महासंघ

0
387

कोटा। प्रेम नगर प्रथम व्यापार संघ का अभिनंदन समारोह कर्णेश्वर महादेव मंदिर झालावाड रोड पर आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि डीसीएम प्रेम नगर गोविंद नगर आदि बाहरी क्षेत्र जहां पर हजारों की संख्या में व्यापारी अपना व्यापार करते हैं, लेकिन इन क्षेत्रों में अपराधिक प्रवृत्ति के लोग आए दिन व्यापारियों के साथ चाकूबाजी, चोरी एवं चौथ वसूली जैसी वारदातों को अंजाम देते रहते हैं।

ऐसा ही वाक्या 24 अगस्त को प्रेम नगर व्यापार संघ के व्यापारी महावीर के साथ हुआ। कुछ गुंडों ने ₹1 लाख की चौथ वसूली की मांग की। नहीं देने पर उसे चाकू से मारने की धमकी दी गई। प्रेम नगर प्रथम व्यापार संघ के अध्यक्ष हरीश विजय ने इस घटना से कोटा व्यापार महासंघ को अवगत कराया। कोटा व्यापार महासंघ ने शीघ्र पुलिस प्रशासन से ऐसे असामाजिक तत्वों को तुरंत गिरफ्तार कर ऐसी घटनाओ पर अकुंश लगाने की मांग की। इसके बाद पुलिस प्रशासन ने मात्र 24 घंटे के भीतर ही अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया।

माहेश्वरी ने कहा कि यह संगठित होकर अपराधियों से मुकाबला करने का ही परिणाम है। अतः इस क्षेत्र में जहा भी व्यापारिक संगठन नहीं बने हुए हैं वहां व्यापारिक संगठनों का गठन किया जाना आवश्यक है। यहां पर अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों ने डेरा डाल रखा है। माहेश्वरी ने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ पिछले 20 वर्षों से शहर में किसी भी व्यापारी के साथ इस तरह की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर त्वरित कार्रवाई करवाने में पीछे नहीं रहता है। उसी का परिणाम है आज स्टेशन क्षेत्र मे पुरोहित जी की टापरी, हरिओम नगर, रंगबाड़ी रामपुरा धानमंडी जैसे क्षेत्रों में होने वाली चौथ वसूली की घटनाएं अब पूरी तरह से खत्म हो गई हैं।

इस अवसर पर प्रेम नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष हरीश विजय एवं इलेट्रिकल्स दुकानदार संघ ,ओद्योगिक क्षेत्र के अध्यक्ष इदरिस मलिक ने कहा कि उनके क्षेत्र में छोटे -छोटे कारोबारी अपना स्वयं का व्यवसाय करके अपना जीवन यापन करते हैं। इस क्षेत्र में अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों द्वारा व्यापारियों के साथ आए दिन मारपीट चाकूबाजी, चौथ वसूली की घटनाएं होती रहती थी। इसी के चलते यहां व्यापार संघों का गठन किया।

उन्होंने व्यापार महासंघ द्वारा सदस्यता प्रदान कर इन संगठनों को मान्यता देने पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि 1 सितम्बर से कोचिंग स्कूल खुलने से निश्चित उनका व्यवसाय पुनः पटरी पर आएगा । इस अवसर पर समारोह में प्रेम नगर व्यापार संघ के वरिष्ठ व्यापारियों का भी सम्मान किया गया। समारोह में प्रेम नगर पुलिस चौकी के प्रभारी फूल सिंह मीणा, क्षेत्र के वार्ड पार्षद दीपक नायक एवं प्रेमनगर प्रथम व्यापार संघ के सभी व्यापारी गण शामिल थे ।