AI रोबोट ऐंकर बताएगा दुनिया का हाल, अरबी में पढ़ेगा न्यूज

990

नई दिल्ली। रोबोट ऐंकर जल्द ही अरबी में न्यूज पढ़ते नजर आएंगे। ये न्यूज ऐंकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस होंगे। चीन के सर्च इंजन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस दिग्गज Sogou ने अबु धाबी मीडिया के साथ एक डील पर दस्तखत किए हैं। इस डील के तहत अरबी बोलने वाला AI न्यूज ऐंकर डिवेलप किया जाएगा।

अरबी में खबरें पढ़ने वाला यह दुनिया का पहला न्यूज ऐंकर होगा। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस रोबोट ऐंकर पूरे साल और दिन में 24 दिन न्यूज ब्रॉडकास्ट करके आने वाले समय में परंपरागत ह्यूमन ऐंकर की जगह ले सकते हैं।

पिछले साल नवंबर में Sogou ने चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी Xinhua के साथ मिलकर अपने AI न्यूज ऐंकर की घोषणा की थी। AI न्यूज ऐंकर, ह्यूमन न्यूज ऐंकर की तरह खबरें प्रेजेंट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए AI न्यूज ऐंकर अपनी आवाज में उतार-चढ़ाव लाने के साथ फेशियल मूवमेंट और हाव-भाव भी बदल सकते हैं। युनाइटेड अरब एमीरेट्स (UAE) के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस मामलों के मिनिस्टर उमर सुल्तान अल ओलामा ने कहा है, ‘मीडिया सेक्टर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और टेक्नॉलॉजिकल टूल्स का इस्तेमाल बेहद उपयोगी होगा।’

प्रतिस्पर्धी अमेरिकी कंपनियों को चीन ने छोड़ा पीछे
चीन ने पिछले कुछ सालों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) में बड़ा निवेश किया है। निक्केई की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, AI रैंकिंग के लिए अपने टॉप 50 पेटेंट फाइलर्स में चीन की कंपनियों ने अपनी अमेरिकी प्रतिस्पर्धियों को कहीं पीछे छोड़ दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 से 2018 के बीच टॉप 50 लिस्ट में चीन की कंपनियों की संख्या दोगुनी से ज्यादा बढ़ गई है। 3 साल की अवधि में टॉप 50 लिस्ट में चीन की कंपनियों की संख्या 9 से बढ़कर 19 हो गई है।