Microsoft का नेक्स्ट जनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 लॉन्च, जानिए खासियत

0
476

नई दिल्ली। Microsoft ने आज एक बड़े इवेंट में अपने नेक्स्ट जनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) के डिजाइन में बेहतर ऑर्गनाइज्ड फीचर्स और नए UI के साथ आखिरकार अपने नए Windows 11 को ऑफिशियली लॉन्च कर दिया हैं। ये नया अपडेट कंपनी के विंडोज 10 लॉन्च करने के छह साल बाद आया है। यूजर्स काफी समय से Windows 11 के लॉन्च का इंतजार कर रहे थे। आइए जानते हैं किन नए अपडेट्स और फीचर्स से लेस होगा

Window 11 में क्या है नया:कंपनी ने अपनी नए विंडोज के डिजाइन पर काफी फोकस रखा है, जिसके तहत विंडोज को नए थीम्स और ग्राफिक्स के साथ अपडेट किया गया है। नए विंडोज 11 में लाइव टाइल्स के बिना एक नया स्टार्ट मेन्यू बदल दिया है और टास्कबार आइकन को एक नई पॉजिशन दी गई है जिसे अब सेंटर में कर दिया गया है। इसी के साथ विंडोज हेलो को भी नया लुक दिया गया है।

पेश किए गए नए बदलाव विंडोज 10X से मिलते जुलते हैं। इसमें Android ऐप्स भी मिलते हैं, जिन्हें आप सीधे अपने पीसी में इंस्टॉल कर सकते हैं। यूजर्स के लिए अब एक कंप्यूटर को दूसरे पीसी से कनेक्ट करना आसान कर दिया है। ओएस में सिस्टम-वाइड डार्क और लाइट मोड भी मिलते हैं।

विंडोज 11 पर नया ऐप स्टोर अमेजॉन ऐप स्टोर के जरिए एंड्रॉइड ऐप को भी सपोर्ट करेगा। यूजर्स स्नैप लेआउट नाम की एक नई सुविधा के साथ पिक्चर-इन-पिक्चर मोड के समान स्मार्टफोन फॉर्मेट में ऐप्स का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे। नई सुविधा OS को उन शेप्स को याद रखने की परमिशन देगी जो ऐप को पिछली बार इस्तेमाल किए जाने पर सेट किया गया था। स्नैप लेआउट फीचर विंडोज 10 पर उपलब्ध अलग-अलग स्प्लिट-स्क्रीन ऑप्शन का एक अपडेटेड वर्जन है।

सॉफ्टवेयर कंपनी ने दावा किया है कि विंडोज 11 नए फीचर्स के साथ आएगा, जो बिजनेस यूजर्स के लिए बनाए गए हैं। खासकर उनके लिए जो एक्सटर्नल मॉनिटर के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। उदाहरण के लिए, जब यूजर्स किसी शांत कमरे में कॉल लेने के लिए किसी मशीन को अनडॉक करते हैं और फिर जब यूजर्स मशीन को फिर से डॉक करता है तो OS ऑटोमेटिक ऐप्स को सिंगल एक स्क्रीन पर एडजस्ट कर देगा।

गेमिंग के लिए खासतौर पर डिजाइन: गेमिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने विजुअल बढ़ाने के लिए एक नया ऑटो एचडीआर फीचर लॉन्च किया है। विंडोज 11 डायरेक्टएक्स 12 अल्टीमेट और एक्सबॉक्स गेम पास के साथ भी आएगा।